Breaking News

‘मैं सचिन जैसा कभी नहीं बन पाऊंगा…’, क्रिकेट के भगवान ने दी बधाई तो भावुक हुए विराट कोहली

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली को 49 शतक लगाने पर बधाई दी है. हालांकि, मैच के बाद जब कोहली को इस बारे में बताया गया तो वह भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि मैं कभी भी सचिन की बराबरी नहीं कर सकता।

सचिन ने क्या लिखा?
सचिन ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘विराट ने शानदार खेला. इस वर्ष मुझे 49 से 50 (उम्र में) तक पहुंचने में 365 दिन लगे। मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में आप 49 से 50 (शताब्दी) तक पहुंच जाएंगे और मेरा रिकॉर्ड तोड़ देंगे। बधाई हो।’ विराट ने वनडे में सचिन के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सचिन ने 452 वनडे पारियों में ऐसा किया था. वहीं, विराट ने 277 वनडे पारियों में 49 शतक लगाए हैं।

विराट ने 101 रनों की नाबाद पारी खेली. उनकी पारी और श्रेयस अय्यर के 77 रनों की मदद से भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाए. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन पर आउट हो गई. भारत ने यह मैच 243 रनों से जीत लिया. इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की ये लगातार आठवीं जीत थी. भारत अब प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहेगा.

विराट कोहली ने सचिन के मैसेज का जवाब दिया
विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. अवॉर्ड समारोह में विराट ने सचिन के संदेश का जवाब दिया. उन्होंने कहा, ‘यह बड़ा मैच था. संभवतः टूर्नामेंट की सबसे कठिन टीम के साथ खेलना चुनौतीपूर्ण था। इस मैच, इस पारी ने मुझे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया. क्योंकि यह (शताब्दी) मेरे जन्मदिन पर हुआ, यह विशेष बन गया और लोगों ने इसे मेरे लिए और भी विशेष बना दिया।
धीमी पारी खेलने पर कोहली ने कहा, ‘लोग खेल को अलग तरह से देखते हैं। जब सलामी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत करते हैं तो आपको लगता है कि यह आसान पिच है और सभी को उसके अनुसार खेलना होगा। लेकिन जैसे-जैसे गेंद पुरानी होती गई, चीजें बहुत धीमी हो गईं। मेरी ओर से अन्य बल्लेबाजों को स्पष्ट संदेश था कि मेरे आसपास बल्लेबाजी करते रहो। मैं उस दृष्टिकोण से खुश था। एक बार जब हमने 315 से अधिक का स्कोर बना लिया, तो हमें पता चल गया कि हम बराबरी से ऊपर हैं।

शतक के बारे में विराट ने कहा, ‘मुझे क्रिकेट खेलने में मजा आ रहा है, यह मेरे लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है. मैं खुश हूं कि भगवान ने मुझे वह खुशी दी है.’ मुझे खुशी है कि मैं वह कर पा रहा हूं जो मैं वर्षों से करता आ रहा हूं।’सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर कोहली ने कहा, ‘अपने हीरो के रिकॉर्ड की बराबरी करना मेरे लिए बहुत खास है। जब बल्लेबाजी की बात आती है तो वह (सचिन) परफेक्ट हैं।’ ये मेरे लिए बेहद भावुक पल है. मैं कभी भी उनके जितना अच्छा नहीं बन पाऊंगा. उनके बल्ले से परफेक्शन निकलता था. वह हमेशा मेरे हीरो रहेंगे। मुझे पता है मैं कहां से आया हूं. मैं उन दिनों को जानता हूं जब मैंने उन्हें (सचिन को) टीवी पर देखा था। उनसे इतनी सराहना मिलना मेरे लिए बहुत मायने रखता है।’

शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने कही ये बात
वहीं, शतक लगाने के बाद विराट कोहली ने कहा, ”यह बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट था. हमें रोहित और शुबमन से शानदार शुरुआत मिली. मेरा काम इसे जारी रखना था। 10वें ओवर के बाद गेंद ग्रिप और टर्न लेने लगी, धीमी हो गई और फिर मेरी भूमिका लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की थी। टीम प्रबंधन ने मुझे यह बताया. श्रेयस ने अच्छा खेला और अंत में हमने कुछ और रन बनाये। एशिया कप के दौरान हमारी काफी बातचीत हुई. हम तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, इसलिए खेल को आगे ले जाने के लिए यह साझेदारी जरूरी थी।’

कोहली ने कहा, “हमारी टीम में दम नहीं है, इसलिए हम जानते थे कि एक या दो विकेट हमारे लिए खराब हो सकते हैं।” मैं खेलने का मौका देने और टीम की सफलता में योगदान देने के लिए भगवान का आभारी हूं। इस अद्भुत मैदान पर इतनी बड़ी भीड़ के सामने अपने जन्मदिन पर शतक बनाना बहुत अच्छा है। पिच धीमी है, हमारे पास गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी लाइन-अप भी है, लेकिन हमें कड़ी मेहनत करनी होगी।

G.O.A.T पर क्या बोले कोहली?
शतक लगाने के बाद जब विराट कोहली ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर से बात करने आए तो कमेंटेटर ने उनसे कहा कि आप G.O.A.T हैं. इसका मतलब है कि आप सर्वकालिक महान खिलाड़ी हैं। इस पर कोहली ने कहा- नहीं. मैं सर्वकालिक महानतम नहीं हूं. मैं महानतम नहीं हूं.

अनुष्का शर्मा ने क्या कहा?
विराट कोहली के 49वें वनडे शतक पर पत्नी अनुष्का शर्मा ने स्टोरी पोस्ट की. अनुष्का शर्मा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, “मेरे जन्मदिन पर मेरे लिए एक उपहार।”

About News Desk (P)

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...