Wednesday , September 23 2020

CMS में ऑनलाइन मनाया गया ‘शिक्षक दिवस समारोह’

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा आज शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर बड़े उत्साह व भव्यता के साथ ऑनलाइन ‘शिक्षक दिवस समारोह’ मनाया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ऑनलाइन उपस्थिति रह। समारोह की अध्यक्षता अनिल मिश्रा, रजिस्ट्रार, फर्म्स, सोसाइटीज एवं चिट्स ने की।

ऑनलाइन समारोह में सीएमएस के सभी 18 कैम्पस की प्रधानाचार्याओं सहित लगभग 3000 शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने ऑनलाइन जुड़कर समारोह की भव्यता में चार-चांद लगा दिये। सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी, सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन एवं सीएमएस के डायरेक्टर ऑफ स्टेट्रजी रोशन गाँधी ने विद्यालय के सभी शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया।

इससे पहले सीएमएस के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड एवं सुपीरियर प्रिन्सिपल सुस्मिता बासु ने मुख्य अतिथि समेत अन्य गणमान्य अतिथियों एवं शिक्षकों का हार्दिक स्वागत-अभिनन्दन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सीएमएस ने न सिर्फ स्थानीय स्तर पर अपितु वैश्विक स्तर पर सराहनीय कार्य किया है और यह ख्याति सीएमएस ने अपने विचारों व सिद्धान्तों के दम पर हासिल की है, जिसमे सीएमएस के शिक्षकों का अहम योगदान है।

उन्होंने कहा, कोरोना काल में सीएमएस शिक्षकों ने जिस प्रकार छात्रों की शिक्षा पर कोरोना का प्रभाव नहीं पड़ने दिया, वह अभूतपूर्व है। श्री खन्ना ने आगे कहा कि शिक्षा का ध्येय संपूर्ण मानव बनाना है, जिसमे भौतिक विकास के साथ जीवन मूल्यों व संस्कारों का विकास भी शामिल है। डा. राधा कृष्णन ने भी ऐसी ही शिक्षा पद्धति के विस्तार पर बल दिया है।

Loading...

समारोह की अध्यक्षता करते हुए अनिल मिश्रा ने कहा कि सामाजिक विकास में शिक्षकों की भूमिका सदैव प्रासंगिक रहेगी। राष्ट्र निर्माण में जितनी भूमिका शिक्षकों की है, उतनी किसी अन्य की नही है। सीएमएस के शिक्षकों ने अपनी कड़ी मेहनत, लगन व कर्तव्यनिष्ठा से विद्यालय के साथ ही लखनऊ का नाम भी रोशन किया है।

शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि हमारे पास ऐसे शब्द नहीं है जिनसे हम अपने शिक्षकों को धन्यवाद दे सकें। हमारे शिक्षकों ने अनेको ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जो लगभग असंभव लगते थे। आपने 5 बच्चों से शुरू करके इस विद्यालय को गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में स्थान दिलाया है।

सीएमएस संस्थापिका/निदेशिका डा. भारती गाँधी ने कहा कि आज हम सब महान शिक्षक, विचारक व पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती मना रहे हैं। डा. राधाकृष्णन वास्तव में वैश्विक नागरिक थे, उनके विचार सभी देशों व सारी मानवता के लिए प्रासंगिक है और सीएमएस के शिक्षक भी उन्हीं के बताये रास्ते पर चल रहे हैं। शिक्षकों की बदौलत ही सीएमएस को यूनेस्को पीस प्राइज से नवाजा गया है। अंत में उन्होंने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अब नहीं दिखाई देंगे बांस और बल्ली पर बिजली के तार, गोरखपुर को मिले 11 करोड़

गोरखपुर में अब बिजली के तार बांस बल्ली पर नहीं दिखाई देंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *