Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में आईबीएम स्किल्स बिल्ड ओरिएंटेशन सत्र का आयोजन

लखनऊ। केएमसी भाषा विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय तथा ऋचा संस्था के बीच हुए समझौते के अंतर्गत कुलपति प्रो एन बीसिंह के मार्गदर्शन में आईबीएम स्किल्स बिल्ड प्रशिक्षण के लिए ओरिएंटेशन #कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें प्रो एहतेशाम अहमद एवम् प्रो सैयद हैदर ने छात्र- छात्राओं को ट्रेनिंग में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान विद्यार्थियों को आईबीएम द्वारा संचालित स्किल्स बिल्ड कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान की जाने वाले निःशुल्क पाठ्यक्रम, ट्रेनिंग एवं सेवाओं के बारे में जानकारी दी गयी और बताया गया कि विद्यार्थी कैसे अपनी रूचि और सुविधानुसार पोर्टल पर उपलब्ध कोर्सेज का लाभ उठा सकते हैं।

इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता ऋचा संस्था के सीनियर प्रोग्राम मैनेजर श्री विजय प्रकाश ने आईबीएम स्किल्सबिल्ड पोर्टल पर उपलब्ध हजारों कोर्सेज और उसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की खासियत यह है कि विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार कोर्सेज को कभी भी कहीं से भी पूरा कर सकते हैं और ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

सत्र के दौरान बताया गया कि विद्यार्थी पंजीकरण कराने के बाद पोर्टल पर विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हजारों उपलब्ध कोर्सेज/ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ साथ वह आईबीएम द्वारा संचालित ट्रेनिंग एवं वर्कशॉप में सम्मिलित हो सकेंगे। मूल्यांकन के आधार पर योग्य और मेधावी स्किल बिल्ड लर्नर्स के लिए आईबीएम प्लेसमेंट फैसिलिटेशन पार्टनर- रैंडस्टेड और जीवतम की ओर से जॉब प्लेसमेंट सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

विश्वविद्यालय कुलपति प्रो एनबी सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में नौकरी का स्वरुप लगातार बदल रहा है, ऐसे में विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की ट्रेनिंग और कोर्सेज बहुत उपयोगी है, जो उनकी हैन्ड होल्डिंग कर सके एवं उन्हें रोज़गार के नए अवसरों के लिए तैयार कर सके।

भाषा विश्वविद्यालय : स्वयं सेवकों ने अल्लू नगर में कैम्प लगाकर ग्रामीणों से ली उनके स्वास्थ, शिक्षा व उज्ज्वला योजना की जानकारी

कार्यशाला में बी कॉम, एम.कॉम, एमबीए के लगभग 80 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला के समन्वयक सीएसई विभाग के डॉ सुमन कुमार मिश्र रहे और मंच का संचालन डॉ ज़ैबुन निसा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन में उन्होंने डॉ नीरज शुक्ल एवं डॉ मनीष कुमार को इस एम ओ यू को करवाने में अहम भूमिका के लिए विशेष धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्विद्यालय एवं संकाय के सभी शिक्षकों का भी धन्यवाद किया जिन्होने उत्साहपूर्वक इस कार्यशाला में हिस्सा लिया।
कार्यशाला में शिवम चतुर्वेदी, मारिया सिराज, सर्वेश कुमार, मो आसिफ अंसारी एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

संचालक समेत दो गिरफ्तार, दो युवतियां कराई मुक्त, पुलिस ने मारा छापा तो मच गई भगदड़

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के सामने गेस्ट हाउस में पुलिस ने छापा मारकर देह व्यापार का खुलासा ...