Breaking News

भाषा विश्विद्यालय में आईबीएम के स्किल प्रोग्राम देंगे विद्यार्थियों के भविष्य को उज्ज्वल उड़ान – विजय प्रकाश

लखनऊ। भाषा विश्विद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय तथा ऋचा संस्था के बीच हुए एमओयू के अंतर्गत कुलपति प्रो एनबी सिंह के मार्गदर्शन में आईबीएम प्रशिक्षण के लिए ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता ऋचा संस्था के सीनियर प्रोग्राम मैनेजर विजय प्रकाश ने IBM के लगभग आठ हजार से अधिक आनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स के विषय मे विस्तृत जानकारी दी। यह सभी कोर्स IBM के स्किल बिल्ड पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने अपने व्याख्यान में विद्यार्थियों को सभी कोर्सेज के फायदे और रूपरेखा के विषय मे बताया तथा एक कोर्स को कार्यशाला के दौरान करवा कर विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट भी दिलाया। उन्होंने अपने व्याख्यान के दौरान विद्यार्थियों के कई सवालों का उत्तर देते हुए उन्हें रुचिकर तरीके से कई टेक्निकल बातें भी सिखाई। कार्यशाला में बीटेक, बीसीए के लगभग 400 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया जिनमें जानकारी जुटाने का उत्साह दिखा। यह कार्यक्रम दो सत्रों में सम्पन्न कराया गया। यह कोर्सेज विश्विद्यालय के उन सभी रजिस्टर्ड विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क है जो इस एमओयू के तहत रजिस्टर हुए हैं।

अपने स्वागत भाषण में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो एनबी सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को तकनीकी जानकारी के साथ साथ सामान्य ज्ञान पर भी पकड़ बनानी चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यार्थियों को IBM के इन पाठ्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए जिससे उनके रोज़गार के अवसरों में वृद्धि होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सेल्फ़ मोटिवेशन की सफलता की कुंजी है।

कार्यक्रम के समन्वयक सीएसई विभाग के डॉ सुमन कुमार मिश्र तथा निधि सोनकर रहे और मंच का संचालन डॉ ममता शुक्ला ने किया। इस अवसर पर संकाय के निदेशक प्रो संजीव कुमार त्रिवेदी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रो हैदर अली को प्लेसमेंट ड्राइव में अहम भूमिका निभाने के लिए तथा डॉ नीरज शुक्ल एवं डॉ तनु डंग को इस एमओयू को करवाने में अहम भूमिका के लिए विशेष धन्यवाद दिया। उन्होंने विश्विद्यालय एवं संकाय के सभी शिक्षकों का भी धन्यवाद किया जिन्होने उत्साहपूर्वक इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...