Breaking News

आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान व पाक की टीमों के बीच होगी जोरदार भिड़ंत

साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Under 19 Cricket World Cup) में मंगलवार को टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मुकाबला होने वाला है।

मुकाबला है दो ऐसे विरोधियों के बीच, जब वो दोनों एक दूसरे से भिड़ते हैं तो उस मुकाबले पर पूरी संसार की नजरें टिकी होती हैं। बात हो रही है हिंदुस्तान व पाक की टीमों की, जिनके बीच पोचेफ्स्ट्रूम में भिड़ंत होने वाली है। हालांकि इस बड़े मुकाबले से पहले क्रिकेट फैंस के लिए एक बहुत बुरी समाचार है। दरअसल हिंदुस्तान व पाक के बीच होने वाले सेमीफाइनल पर बेकार मौसम की मार पड़ सकती है।

कैसा रहेगा पोचेफ्स्ट्रूम का मौसम?
मंगलवार को पोचेफ्स्ट्रूम का मौसम (Potchefstroom Weather Report) बिलकुल भी क्रिकेट के हक में नही हैं। मौसम वेबसाइट एक्यू वेदर के मुताबिक मैच के दौरान बारिश हो सकती है। बारिश की संभावना दिनभर बनी रहेगी। खासकर दोपहर एक से 3 बजे के बीच बारिश होनी तय मानी जा रही है। अगर पोचेफ्स्ट्रूम में बारिश होती है तो मैच के ओवर कम किये जा सकते हैं। इतने अहम मैच में अगर बारिश होती है तो मैच किसी के भी हाथ से बाहर होने कि सम्भावना है। अगर कोई टीम पहले बल्लेबाजी करती है व अगर दूसरी पारी में बारिश होती है तो डीआरएस के नियम से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को लाभ होने कि सम्भावना है।

भारत-पाकिस्तान के बीच कड़ी टक्कर
हिंदुस्तान व पाक (India vs Pakistan) के बीच अकसर कड़ा मुकाबला होता है व अंडर 19 वर्ल्ड कप का इतिहास भी कुछ ऐसा ही रहा है। अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान व पाक के बीच अबतक 9 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 4 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं व 5 में पाकिस्तानी टीम को जीत मिली है। वैसे पाक की टीम पिछले तीन वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान को हरा नहीं पाई है। पाक ने हिंदुस्तान को आखिरी बार वर्ष 2010 में खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में 2 विकेट से मात दी थी। इसके बाद भारतीय टीम ने 2012 के क्वार्टर फाइनल में पाक को 1 विकेट से हराया। 2014 वर्ल्ड कप में हिंदुस्तान ने 40 रनों से मैच जीता। इसके बाद वर्ष 2018 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हिंदुस्तान ने एकतरफा अंदाज में 203 रनों से मैच जीता था।

भारतीय टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटिल, तिलक वर्मा, शुभांग हेग्डे, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा व कुमार कुशाग्र।

पाकिस्तान टीम: रोहैल नजीर (कप्तान व विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद वसीम जूनियर, कासिम अकरम, आमिर अली, फहद मुनीर, इरफान खान, अब्दुल बांग्लाजई, मुहम्मद शहजाद, मोहम्मद हुराइरा, आरिश अली खान, ताहिर हुसैन व मोहम्मद आमिर खान।

About News Room lko

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...