Breaking News

कोरोना संक्रमित वोट डालते पाया गया तो महामारी अधिनियम के तहत दर्ज होगा मुकदमा : आयुक्त

औरैया। जिले में तीसरे चरण यानि 26 अप्रैल को होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियों का कानपुर मंडल के मंडलायुक्त राजशेखर ने जायजा लिया और कहा कि कोरोना संक्रमित कोई भी मतदाता वोट डालने भीड़ में न जाए। यदि वह वोट डालते पाया गया तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करवाकर क्वारंटीन किया जाएगा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि कानपुर मंडल के मंडलायुक्त राजशेखर ने बीती देर शाम जिले में पंचायत चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक मतदान केंद्र के बाहर निगरानी समिति की एक कोरोना हेल्प डेस्क लगाई जाएगी। निगरानी समिति के पास पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्केनर और सेनेटाइजर होना अनिवार्य है। निगरानी समिति एसपीओटू, टेम्परेचर और लक्षणों का परीक्षण कर ही मतदाता को वोटिंग के लिए बूथ के अंदर जाने देंगी। समितियों को गाँव के कोरोना पॉजिटिव लोगों की लिस्ट भी अस्पताल अधीक्षक से दिलाई जाएगी ताकी संक्रमित लोगों को भीड़ में जाने से रोका जा सके।

उन्होंने निर्देश दिया कि कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज वोट डालने भीड़ में न जाए। यदि कोरोना संक्रमित जिसे होम क्वारंटीन रहने को कहा गया है वोट डालते पाया गया तो उसके खिलाफ तत्काल महामारी अधिनियम में मुकदमा दर्ज करवाकर उसे क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वोटिंग के दिन सभी प्रमुख चौराहों, संवेदनशील इलाकों की दुकानें हर हाल में बंद रहेंगी ताकी लोग इकट्ठा न हो सकें या किसी प्रकार की अफवाह न उड़ा सकें। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि मंदिरा की सभी दुकानें दिनांक 24 अप्रैल की रात 8 बजे से दिनांक 27 अप्रैल को दिन में 12 बजे तक बंद रहेंगी। फर्जी सूचना देने वालों और अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखी जाएगी। जरूरत पड़ने पर इन पर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन सम्बंधी सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु कोंट्रोल रूम ककोर मुख्यालय में स्थापित किया गया है जिसके छह नम्बर 05683-249533, 05683-249510, 05683-249554, 07302421032, 07302151032 व 07302451032 जारी किए गए हैं। इन नम्बरों पर चुनाव सम्बंधी कोई भी सूचना दी जा सकती है और किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त की जा सकती है।

 

रिपोर्ट-

शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Aditya Jaiswal

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...