Breaking News

आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं तो ऐसे पाए इससे निजात, देखिए यहाँ

आंखों के नीचे काले घेरे या पिगमेंटेशन होने से चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है। जिससे चेहरा बेजान दिखने लगता है। वक्त रहते डार्क सर्कल के उपाय नहीं करने पर चेहरे की चमक खोने लगती है। आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने पर आप बीमार नजर आने लगते हैं। इसके पीछे कई अलग-अलग तरह के कारण हो सकते हैं।

आंखों के नीचे काले धब्बे का पर्याप्त ईलाज करते समय बाहरी ईलाज के साथ-साथ विभिन्न अन्य पहूलओं पर भी गम्भीर विचार करना चाहिए ताकि बीमारी का सही आकलन करके उपयुक्त सभी कारणों का निदान किया जा सके. नियमित ए, सी, के,ई तथा आयरन की पौषाहार खुराक से आंखोंके नीचे काले धब्बे कम किये जा सकते है.

आयरन की कमी को दूर करने के लिए ताजा फल, सलाद, अंकुरित अनाज, सादा अनाज, दही, मलाई, पत्तेदार हरी सब्जियां, अण्डा तथा मछली काफी सहायक सिद्ध होती है. विभिन्न प्रजातियों के ताजा फल लेने से शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलती है. अगर आप काले सर्कल्स की समस्या से जूझ रही हैं तो पर्याप्त मात्रा में ताजा साफ जल पीएं.

दिन में आठ -दस गिलास पानी पीने से भी स्किन की नमी बरकरार रहती है जिससे काले धब्बों को रोकने में मदद मिलती है. यह घरेलु उपाय किसी भी दवाई या महँगे सौन्दर्य प्रसाधन से कहीं ज्यादा प्रभाबी साबित होता है.

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...