Breaking News

खाना पचने में होती है दिक्कत तो अपनाएं ये आसान सी टिप्स

खाना ठीक से ना पचना, ब्लॉटिंग होने लगना और फिर गैस बनना काफी सारे लोगों की समस्या होती है। इससे निपटने के लिए ज्यादातर दवाओं और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं। लेकिन अपने खान-पान पर जरूरी ध्यान नहीं देते।

आयुर्वेद एक्सपर्ट के मुताबिक डाइजेस्टिव सिस्टम को पूरी तरह से सही रखना है तो जरूरी है कि खाना खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जाए। जिससे कि खाने पचने और बाउल मूवमेंट में दिक्कत ना हो। और ब्लॉटिंग, गैस बनने और एसिडिटी जैसी समस्या ना हों।

ठंडी चीजों से करें परहेज
ठंडा पानी या फिर ठंडे फूड का स्वाद लाजवाब लगता है। लेकिन ये शरीर में अग्नि तत्व को इफेक्ट करते हैं। जिससे डाइजेशन धीमा हो जाता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार ठंडा पानी और ठंडे फूड से पूरी तरह से परहेज करें।

भूख के बगैर ना खाएं
जब तक भूख महसूस ना हो तब तक किसी भी तरह के स्नैक को ना खाएं। सुबह के नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में लगने वाली भूख के लिए फ्रूट्स बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। लेकिन किसी भी तरह के अनहेल्दी स्नैक्स से बचें। इससे डाइजेशन की क्षमता पर असर पड़ता है और खाना देर से पचता है। जिसकी वजह से ब्लॉटिंग होने लगती हैं।

मसालों को जरूर करें शामिल
खाने में हल्दी, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया को किसी ना किसी तरह से अपने खाने में जरूर शामिल करें। ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने और खाने को तेजी से पचाने में मदद करते हैं।

हर्बल टी
दिनभर में एक बार अदरक की चाय या फिर जीरा की चाय पीना जरूरी है। ये आपके शरीर में कांस्टिपेशन की समस्या नहीं होने देंगे।

 

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में ले चाय ठंडाई का मजा, यहाँ जानिए बनाने की विधि

गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में अगर कुछ ठंडा ना मिले तो गर्मी ...