Breaking News

गर्भावस्था में यदि आप भी कर रही हैं ये गलती तो शिशु की हड्डियों में हो सकता हैं फै्रक्चर का खतरा

हाल ही में हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भावस्था के शुरुआती चरण में धूम्रपान करने से शिशुओं की हड्डियों में फै्रक्चर का खतरा अधिक हो जाता है. इस कई सारे शोध सामने आए हैं. गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान व शिशुओं की ग्रोथ में आने वाली समस्याओं का एक सीधा संबंध है.

लेकिन गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान का असर शिशुओं की हड्डियों के स्वास्थ्य व ज़िंदगी के विभिन्न चरणों में इनके फ्रैक्चर होने के खतरे के बारे में मिले साक्ष्य दुर्लभ व भिन्न है.स्वीडन के ऑरेब्रो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययन से निष्कर्ष निकाला है कि गर्भावस्था के दौरान मां के धूम्रपान का संबंध एक वर्ष की आयु से पहले के दौर में हड्डियों के फ्रैक्चर होने से है.

यह शोध वर्ष 1983 से लेकर 2000 तक के बीच स्वीडन में पैदा हुए 16 लाख की आबादी पर आधारित था. माताओं में से 377,367 ने अपनी गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों में धूम्रपान किया था,जबकि 1,302,940 स्त्रियों ने ऐसा नहीं किया था. जन्म से लेकर 21 साल की औसत आयु (अधिकतम 32 साल) तक इसके नतीजे को देखा गया.

शोध निष्कर्ष में बोला गया है कि इस अवधि के दौरान 377,970 फ्रैक्चर की पहचान (हर वर्ष 1,000 लोगों में 11.8 की दर से) की गई. शोधकर्ताओं ने भाई-बहनों के बीच तुलना कर इसका भी विश्लेषण किया ताकि ताकि अनचाहे प्रभावों को नियंत्रित किया जा सके.

About News Room lko

Check Also

दिनभर भूख न लगने पर शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास, होने लगेगा खाने का मन

भूख न लगना और दिनभर बिना खाए रहना एक सामान्य समस्या है जो किसी भी ...