Breaking News

अगर आप भी हैं गैस की समस्या से परेशान तो ऐसे करें चुटकियों में छुटकारा

गर्मियों में लोगों को सबसे ज़्यादा पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से सबसे ज़्यादा जिस समस्याओं से लोग परेशान रहते हैं, वह है गैस की समस्या। छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ा है।

पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक भोजन करना, ज्यादा देर तक भूखे रहने, तीखा या चटपटा भोजन करना, ऐसा भोजन करना जो पचने में कठि‍न हो, ठीक तरीके से चबाकर न खाना, ज्यादा चिंता करना, शराब पीना, कुछ बीमारियों व दवाओं के सेवन के कारण भी पेट में गैस सकती है।

पेट में गैस होने पर जब ऊपर बताए गए लक्षण दिखते तो आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसे में आप जरूर चाहेंगे कि जल्द से जल्द आप इस समस्या से निजात पा लें। तो आइए, जानते हैं पेट में गैस की समस्या से छूटकारा पाने के आसान से घरेलू उपाय:

-आधा चम्मच हरड़ में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर व थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ खाएं, फायदा होगा।

Loading...

-सौफ गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए सर्वोत्तम सामग्री में से एक है। ये एक कार्मिनेटिव की तरह कार्य करती है जिसकी मदद से गैस को दूर करने में मदद मिलती है। यह शिशुओं में होने वाले पेट के दर्द को भी दूर करती है।

-दिनभर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और गैस की समस्या नहीं होने देता।

-लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है। लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फादा मिलता है। इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

-चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर खाना खाने के बाद पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

अगर आप भी चाहते है सिल्की और साइनी बाल तो रखें इन बातों का ध्यान

हमारे चेहरे की खूबसूरती हमारे बालों पर निर्भर करती है। इसके लिए बालों का सिल्की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *