Breaking News

एक स्टेशन एक उत्पाद पायलट प्रोजेक्ट का वाराणसी स्टेशन पर 25 मार्च से शुभारम्भ

  • प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर रेलवे रविन्द्र गोयल ने तैयारियों का लिया जायजा

लखनऊ। पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन हेतु भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ की योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर 19 स्टेशनों के उत्पादों का चयन किया गया है । इसी क्रम में वाराणसी की प्रसिद्ध काष्ठ कला की अनुपम कृति काष्ठ निर्मित खिलौनों (वुडेन ट्वायज) को वाराणसी जं रेलवे स्टेशन के लिए चयनित किया गया है । 12 मार्च को रेलवे बोर्ड में आयोजित वर्कशाप में “एक स्टेशन एक उत्पाद” योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 25 मार्च से लागू किया जा रहा है।

इसी प्रोजेक्ट के अंतर्गत वाराणसी जं स्टेशन पर पूछताछ कार्यालय के बगल में अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट ब्यूरो पर 25 मार्च से 15 दिनों के लिए वाराणसी के काष्ठ खिलौनों (वुडेन ट्वायज) को वाराणसी जं स्टेशन पर प्रदर्शित करने हेतु स्टाल, कियास्क लगाने हेतु स्थान दिया गया है एवं इस स्टाल के शुभारम्भ के अवसर पर अपर सदस्य (टूरिज्म एंड कैटरिंग), रेलवे बोर्ड सीमा कुमार वाराणसी जं पर उपस्थित रहेगी।

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य आवागमन करने वाले देशी /विदेशी यात्रियों एवं पर्यटकों के मध्य भारत व वाराणसी नगर की संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार- प्रसार के साथ ही स्थानीय कारीगरों की कला की सराहना एवं उनको रोजगार के अवसर सुलभ कराना है। इस प्रोजेक्ट को साकार रूप प्रदान करने हेतु गुरुवार को उत्तर रेलवे,नई दिल्ली से प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, उत्तर रेलवे , नई दिल्ली रविन्द्र गोयल का वाराणसी आगमन हुआ एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने इस प्रोजेक्ट कि दिशा में अंतिम कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए इस प्रोजेक्ट को प्रारंभ करने हेतु अंतिम स्वरुप प्रदान किया।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

परवीन डबास ने किया तमिलनाडु स्टेट आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2024 में टेबल का उद्घाटन

मुंबई। जब इस देश में एक खेल के रूप में आर्म रेसलिंग के विकास की ...