Breaking News

तला हुआ भोजन खाने के शौकीन हैं आप, तो यहाँ जान ले इससे होने वाले कई नुकसान

भारतीय घरों में खाना तब तक पूरा नहीं माना जाता, जब उसके साथ सलाद, अचार या पापड़ न परोसा जाए। कुछ लोग तो खिचड़ी, कढ़ी चावल यहां तक कि रोटी आदि के साथ भी पापड़ खाना पसंद करते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पापड़ का सेवन आपके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकता है।

 

गैर सेहतमंद डाइट का संबंध स्ट्रोक या हार्ट अटैक से भी जोड़ा गया है. उनका कहना है कि स्ट्रोक या हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों का खतरा 22 से 28 तक बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं ने अपनी खोज के बारे में कई स्पष्टीकरण सुझाए हैं.

तले हुए फूड में डाइटरी फैट की अधिक मात्रा होती है और ये अतिरिक्त ऊर्जा का सेवन करने की तरफ ले जाता है, जो हार्ट की समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है. रिसर्च के तौर पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग एक सप्ताह में चार या उससे ज्यादा बार खाते हैं, उनके मोटा होने का खतरा 37 फीसद ज्यादा है.

कुछ लोग बाजार में पापड़ को फ्राई किया हुआ खाना पसंद करते हैं। लेकिन जब पापड़ों को एक ही तेल का उपयोग करके बार−बार तला जाता है, तो पुनः उपयोग किया जाने वाला तेल ट्रांस−वसा में समृद्ध हो जाता है या यदि तेल की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती तो यह आपके स्वास्थ्य पर अन्य प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है जिससे हृदय की समस्या, मधुमेह आदि हो सकते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

पलकें लंबी और घनी बनाने के लिए लड़कियों को आजमाना होगा ये सरल नुस्खा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आँखों की सुन्दरता से आपकी खूबसूरती में चार ...