Breaking News

बदलते मौसम में हैं गले की खराश से है परेशान तो अपनाएं ये देसी फंडे, तुरंत मिलेगी निजात

बदलते मौसम के साथ हमारी सेहत में भी बदलाव होता रहता हैं। जिसमें सबसे पहले खांसी- जुकाम, सर्दी और गले में खराश की परेशान होने लगती है। वहीं इस समय अगर आप भी गले की खराश या गले के दर्द से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं घरेलू नुस्खे। आइए आपको बताते हैं।

नमक का पानी: अगर गले में खराश है तो इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच नमक का गर्म पानी में मिलाकर पानी से 3-4 बार गरारे करें। जी दरअसल ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। आपको बता दें कि नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लाभदायक होते हैं।

मुलहेठी: मुलहेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे चूसने से गले से जुड़ी सभी समस्याएं कुछ ही समय में दूर हो जाती हैं। मुलहेठी चूसने से गले की खराश के साथ आपकी आवाज सुरीला और मीठा बनाने का काम करती है।

कालीमिर्च एवं तुलसी: गले में खराश से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में 4 से 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और इस काढ़े को पिएं। यह रात को सोते समय पीने पर लाभ होगा। इसके अलावा भोजन में आप साधारण चीजें ही खाएं तो बेहतर होगा।

Loading...

हल्दी वाला दूध: हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल जैसे गुण होते हैं और गले की खराश में इसे पीने से लाभ होता है। इसी के साथ गले की सूजन भी कम होती है। वहीं सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीन से कई फायदे मिलते हैं।

अदरक: पानी में अदरक डाल कर काढ़ा तैयार कर पीने से भी लाभ मिलता है. वैसे आप चाहें तो इसे गुड़ में मिलाकर भी खा सकते हैं।

शहद और नींबू : अगर गले में खराश है तो एक गिलास गर्म पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं और दिन में 3 बार पिए लाभ होगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

चौरी चौरा के सचिन गौरी वर्मा का सॉन्ग “अयोध्यापती” बटोर रहा है सुर्खियां

गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के निवासी सचिन गौरी वर्मा ने प्रभु श्री राम मंदिर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *