Breaking News

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो लें नींंबू का सहारा, मिलेगी दमकती त्वचा

शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोग सजने संवरने में लगे हैं। वैसे तो चेहरे की हर परेशानी का हल पार्लर में स्किन ट्रीटमेंट से मिल जाता है, लेकिन कई लोगों को इस तरह के स्किन ट्रीटमेंट सूट नहीं करते। ऐसे में उन लोगों के लिए दादी नानी के नुस्खे काफी काम आते हैं। इन्हीं परेशानियों में ब्लैकहेड्स भी शामिल हैं। ब्लैकहेड्स की वजह से स्किन की खूबसूरती में दाग लग जाता है।

अगर इसके कारण की बात करें तो ब्लैकहेड्स सीबम के निर्माण के कारण होता है, जिससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में कई बार लोग ब्लैकहेड्स को नोंच कर निकाल देते है, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं और रोमछिद्र बड़े हो सकते हैं। ऐसे में इसका इलाज करना बेहद जरूरी होता है। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी चीज की मदद से ब्लैकहेड्स हटाना बताएंगे, जो हर घर में मौजूद रहती है। दरअसल हम आपको नींबू की मदद से ब्लैकहेड्स खत्म करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

नींबू का रस

आप चाहें तो ब्लैकहेड्स पर डायरेक्ट नींबू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए सीधे नींबू का रस निकालें और उसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट छोड़ें और फिर हल्का मसाज करके धो दें।

नींबू और शहद का मिश्रण

इसके लिए एक छोटे चम्मच नींबू का रस और एक छोटी चमच्च शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गर्म पानी से धो दें।

बेसन और नींबू

नींबू के रस में थोड़ा सा चीनी और बेसन मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब में आप चाहें को थोड़ा का गुलाब जल डाल सकते हैं। अब इससे ब्लैकहेड्स पर मसाज करें और फिर उसे धो दें।

अंडा और नींबू

अंडे की सफेदी ब्लैकहेड्स को हटाने में काफी कारगर रहती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी और आधे नींबू के रस को मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा।

About News Desk (P)

Check Also

घर पर बना गुलाब जल त्वचा के लिए है वरदान, जानें इसे बनाने का तरीका

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये ना चाहता हो, ...