Breaking News

टूटते बालों से हैं परेशान तो शिकाकाई का करें इस्तेमाल, ऐसे करें उपयोग

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है. टूटते और झड़ते बालों से परेशान लोगों को सबसे ज्यादा यह डर सताता है कि कहीं वह गंजेपन का शिकार ना हो जाए. खराब खानपान, जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण बाल धीरे-धीरे अपना पोषण खोने लगते हैं, जिसकी वजह से वह कमजोर हो जाते हैं. डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ असरदार उपाय किए जाएं. इन उपायों में शिकाकाई का इस्तेमाल भी शामिल है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी की तरह शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है. आंवला रीठा और शिकाकाई का पेस्ट बनाकर लगाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.

बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में शिकाकाई बेहद ही कारगर है. यह एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसका इस्तेमाल हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धित में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा रहा है. शिकाकाई के साथ अगर आंवला और रीठा मिला लिया जाए, तो बालों को फिर से काला और घना बनाया जा सकता है.

इसके लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और करीब 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सूखने के बाद अपने सिर को पानी से धो लें. इस उपाय के इस्तेमाल से बालों को फिर से चमकदार, मजबूत और मुलायम बनाया जा सकता है. इसके साथ ही शिकाकाई को बालों में लगाने से बालों के असमय सफेद होने की प्रक्रिया पर भी रोक लगती है. साथ ही डैंड्रफ भी कम होने लगता है.

यदि आपको लंबे बालों की चाह है तो शिकाकाई इसमे भी आपकी मदद करता है. शिकाकाई की मदद से बालों को लंबा करने में मदद मिलती है. इसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. जो इंफ्लेमेशन को कम कर बालों को हेल्दी बनाते हैं. जिससे बालों में ग्रोथ अच्छी तरीके से होती है. शिकाकाई के अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल से नियमित तौर पर मालिश करना चाहिए. बता दें, तेल को हल्का गुनगुना कर, उससे मालिश करने पर ज्यादा फायदा मिलता है. यह ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उन्हें जरूरी पोषण भी प्रदान करता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...