Breaking News

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर पाया यह मुकाम

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन जबरदस्त तेजी का अडानी ग्रुप की कंपनियों को काफी फायदा हुआ। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स पर दिए गए आंकड़े के मुताबिक गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर है। वहीं चीन के झोंग शानशान की कुल संपत्ति 63.6 अरब डॉलर है। बता दें कि इस समय एशिया के सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। वे दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि गौतम अडाणी अब दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

चीन के झोंग शैनशैन 63.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 17वें स्थान पर आ गए हैं। गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में अब केवल 10.4 अरब डॉलर का अंतर रह गया है। इस साल मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में अब तक 175.5 मिलियन डॉलर की कमी आई है, जबकि गौतम अडाणी की संपत्ति इस साल 32.7 बिलियन डॉलर बढ़ी है।

झोंग के नेटवर्थ में इस साल 14.6 बिलियन डॉलर की कमी आई है। आपको बता दें कि 2021 की शुरुआत में झोंग शैनशैन दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति थे। इसके अलावा चीन के एक और बिजनेसमैन मा हुआतेंग भी 60.5 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया में 21वें और एशिया में चौथे नंबर पर आ गए हैं।

पिछले एक साल में अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में आई जबरदस्त तेजी के कारण गौतम अडाणी की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर में पिछले 6 महीने में कई गुना तेजी आई है।

 

पिछले 1 साल में अडाणी टोटल गैस के शेयर 1145% चढ़े हैं। जबकि अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में 827% और अडाणी ट्रांसमिशन के शेयर में 617% की उछाल आई है। इसके अलावा अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर भी 433% और अडाणी पावर के शेयर 189% उछले हैं। अडाणी ग्रीन एनर्जी ने बुधवार को SB एनर्जी में Softbank की 80% हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘खराब मौसम और भू-राजनीतिक तनाव के कारण बढ़ सकती है महंगाई’, आरबीआई के बुलेटिन में जताई गई आशंका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अप्रैल बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया कि खराब मौसम ...