Breaking News

बढ़ते वजन से है परेशान तो करे ये कम , फिर देखे असर

फिजिकल एक्टिविटी में कमी और सोने-जागने के बिगड़े शेड्यूल की वजह से आजकल लोगों में वजन बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है. कहतें है कि अगर किसी का वजन एक बार बढ़ जाए तो फिर उसे कम कर पाना बेहद मुश्किल होता है.

अगर आप भी मोटापे की ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो घबराएं नहीं. आज हम आपको वेट कम करने के लिए अलसी के बीजों से जुड़े उपाय बताने जा रहे हैं. कहते हैं कि यह उपाय करने से शरीर पर जमी चर्बी धीरे-धीरे बर्फ की तरह पिघलने लग जाती है.

आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक अलसी के बीजों को सुपरफूड कहा जाता है. इसके बीज (Flax Seeds) ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. जो सेहत को फिट बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसके बीजों में फाइबर की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है. इन बीजों में हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉपर, अमीनो एसिड्स और फॉस्फोरस भी मिलता है. कहा जाता है कि अलसी के बीजों के सेवन से केवल शरीर का बढ़ता वजन ही कंट्रोल (Weight Loss Tips) नहीं होता बल्कि यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में भी मदद करता है.

खाएं सलाद के साथ 

आप सलाद के साथ भी अलसी के बीच खा सकते हैं. ऐसा करने से न केवल सलाद का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि उसके पोषक तत्व भी शरीर को मिल जाते हैं, जिससे आपका फालतू फैट (Weight Loss Tips) अपने आप कम होने लगता है.

सूखे मेवे की तरह पीसकर 

आप सूखे मेवे की तरह भी अलसी के बीज इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप उन्हें पीसकर खाने की चीजों में डालकर सेवन कर सकते हैं. इस तरीके से वजन घटाने (Weight Loss Tips) में बहुत मदद मिलती है और बॉडी की फिटनेस आती है.

दाल में डालकर करें सेवन  

वजन घटाने के लिए आप अलसी के बीजों को अपने खानपान में शामिल करें. इसके लिए आप उन बीजों को दाल में डालें. जब ये बीज दाल (Dal) के साथ पक जाएंगे तो उन्हें खाने (Weight Loss Tips) में आपको अजीब भी नहीं लगेगा. इस प्रकार आप बिना किसी दिक्कत की वजह से अलसी के बीजों का इस्तेमाल कर पाएंगे.

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...