Breaking News

टीनएज में जिद्दी मुहांसे के निशान से हैं परेशान तो यहाँ देखिए इसका उपाए

चेहरे पर निकलने वाले दाने महज खूबसूरती ही नहीं छीनते, बल्कि टेंशन भी बढ़ा देते हैं। न चाहते हुए भी बार-बार ध्यान चेहरे पर और हाथ मुहांसों पर जाते रहते हैं। लेकिन आप जानती हैं इनकी वजह क्या है? क्यों किसी के चेहरे पर हमेशा इनका कब्जा रहता है? दरअसल, स्किन को बैलेंस रखने के लिए त्वचा अपने-आप तेल निकालती है।

टीनएज में बहुत ज्यादा ऑयल निकलने की वजह से तेल ग्रंथियों का मुंह बंद हो जाता है और त्वचा के नीचे तेल एकत्रित होने लगता है। इस वजह से कीटाणु हमारी त्वचा पर हमला कर तेल ग्रंथियों के मुंह के पास दर्दनाक दानों मुंहासे को जन्म देते हैं। तो आइए जानते हैं इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय।

हल्दी

मुहांसों पर हल्दी लगाने से फायदा होता है। इसके लिए आप अपने पीरियड्स आने से पहले चेहरे पर हल्दी का फेस पैक लगाएं। ऐसा करके आप पीरियड्स के दौरान निकलने वाले मुहांसों से चेहरे का बचाव हो सकता है।

शहद
शहद में बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हुए त्वचा के छिद्रों को खोलता है। साथ ही गंदगी बाहर निकालता है जिससे मुहांसे नहीं निकलते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा ठंडक देता है। इसलिए पीरियड्स से पहले चेहरे पर रोजाना एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मुहांसे से चेहरे को बचाते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...