Breaking News

नाक बंद होने की समस्या से है परेशान , तो करे ये उपाय

वातावरण में नमी बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। बारिश के मौसम में संक्रमण विशेष रूप से आम है। लेकिन जो लोग ऐसी समस्याओं से पीड़ित हैं उन्हें कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। अन्यथा, विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड के कारण सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसके अलावा ऐसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को कई घरेलू टिप्स भी अपनाने चाहिए। आइए अब जानते हैं कि बंद नाक की समस्या से राहत पाने के लिए कौन से घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं।

नाक बंद होने के घरेलू उपचार:

मसालेदार खाना खाएं:
मानसून के दौरान मसालेदार खाना खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी-खांसी से पीड़ित लोग इन्हें खा सकते हैं। इन्हें खाने से आप नाक बंद होने की समस्या से आसानी से राहत पा सकते हैं।

नेज़ल स्प्रे से भी मिल सकती है राहत:
आजकल बाज़ार में कई तरह के नेज़ल स्प्रे उपलब्ध हैं। इनके सेवन से बंद नाक खुल जाएगी। हालाँकि, इनका उपयोग करने से पहले, आपको एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।

भाप थेरेपी:
कई लोग सर्दी और खांसी के कारण नाक बंद होने की समस्या से पीड़ित होते हैं। लेकिन इस समस्या के कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। नाक बंद होने की समस्या से पीड़ित लोगों को हल्दी के साथ भाप लेनी चाहिए। ऐसा करने से नाक साफ हो जाती है। साथ ही आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि इससे सर्दी की समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...