Breaking News

बैंगन का जूस पीने से दूर होती है ये समस्या

आंवला बरसात के मौसम में सबसे प्रचुर मात्रा में मिलने वाले फलों में से एक है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। कई लोग इन्हें चटनी में भी डालते हैं.

इसमें शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए खाद्य पदार्थों में इनका उपयोग करके पुरानी बीमारियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसीलिए आयुर्वेदिक विज्ञान में इनका संक्षेप में उल्लेख किया गया है। आइए अब जानते हैं बैंगन के नियमित सेवन से क्या परिणाम मिलते हैं।

शरीर के लिए बैंगन के कई फायदे:
मधुमेह:
मधुमेह से पीड़ित लोग प्रतिदिन इन बैंगन से निकाला गया रस पीकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। इसके अलावा, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। अक्सर पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में इनसे बनी चटनी जरूर लेनी चाहिए।

भूख बढ़ाने में मदद करता है:
अस्वास्थ्यकर भोजन अधिक खाने से भूख कम हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इससे पेट की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी समस्याओं से राहत पाने के लिए रोजाना कच्चा बैंगन खाएं। इन्हें रोजाना खाने से भूख बढ़ती है। पाचन संबंधी समस्याएं भी कम हो जाती हैं.

लिवर के लिए अच्छा:
बैंगन का जूस पीने से लिवर की समस्याएं भी कम हो सकती हैं। इसके औषधीय गुण लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं। यह शरीर में जमा यूरिक एसिड को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इस जूस को पीने से जोड़ों के दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

पोषण की प्रचुरता:
आधुनिक जीवनशैली के कारण बहुत से लोग कुपोषण की समस्या से पीड़ित हैं। लेकिन ऐसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को बैंगन का सेवन जरूर करना चाहिए। ये विटामिन सी, बी और आयरन से भरपूर होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसलिए इन्हें नियमित रूप से खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इससे गंभीर पुरानी बीमारियों से राहत मिलती है।

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...