Breaking News

क्‍या आप रोज एक्‍सरसाइज करते हैं, अगर ‘हां’ तो हो सकते हैं ये खतरे!

कई बार हम खबरों में देखते सुनते हैं कि अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोजाना व्‍यायाम करना चाहिए। कुछ हद तक यह सही भी है लेकिन तेजी से वजन कम करने के लिए कुछ लोग हैवी व्‍यायाम करते हैं और अपनी बॉडी को जरा भी रिलेक्‍स नहीं देते हैं, ऐसे में रोजाना व्‍यायाम के कुछ खतरे भी हो सकते हैं।

दरअसल, ज्‍यादा और लगातार एक्‍सरसाइज आपका वजन कम करता है, लेकिन दूसरी तरफ यह सेहत से जुड़ी परेशानियों दे सकता है जैसे, टाइप-2 डायबिटीज और हृदयरोग। इन सभी रोगों से बचाव के लिए भी आपको अपने वज़न को कंट्रोल में रखना चाहिए।

अमेरिकी फिटनेस फर्म ‘एलआईटी मेथड’ के एक शोध के अनुसार रोजाना एक्सरसाइज करने से अपको नुकसान हो सकते हैं। इस शोध में 2000 लोगों को शामिल किया था। नतीजों के बाद यह बात सामने आई कि सप्ताह में एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक जरूरी है।

अगर आप रोजाना हेवी एक्सरसाइज करते हैं, तो यह शरीर के टीशूज के लिए ठीक नहीं। इससे एक्सरसाइज से डेमेज हुए टिशु को मरम्मत के लिए वक्त नहीं मिलता। क्योंकि नियमित एक्सरसाइज से हड्डियों और मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। ऐसे में टिशू हल्के फट या टूट सकते हैं। ऐसे में इनकी ममरम्मत के लिए समय जरूरी है।

एक्सरसाइज से ब्रेक लेना आपकी मांसपेशियों के लिए ही नहीं, आपके मूड के लिए भी जरूरी है। यह आपको फ्रेश फील कराएगा। ब्रेक लेने से अच्छी नींद मिलेगी। इससे ‘फील गुड’ हार्मोन का स्त्राव होगा, जो मूड को अच्छा रखेगा।

अगर आप नियमित व्यायाम करेंगे तो इससे मन उखड़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। तो एक दिन का ब्रेक आपके मन में एक्सरसाइज के लिए एक्साइटमेंट भी बनाए रखेगा।

एक्सरसाइज से ब्रेक नहीं लेने पर मासपेशि‍यों में चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव या जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि मासपेशियों की चोट से बचने के लिए आप एक दिन का ब्रेक लें।

About Ankit Singh

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...