Breaking News

अगर आपकी नींद नहीं होती पूरी तो अपनाएं ये आसान उपाय

हर समय किसी बुरी याद में डूबे रहना, किसी अपने खास के बिछड़ने का गम, जिंदगी में चल रही परेशानियों के बारे में सोचने से तनाव घर करने लगता है। जिसकी वजह से न खाने का दिल करता है, न नींद आती है और भी ऐसी दूसरी परेशानियां घर करने लगती हैं।

आराम की तकनीक
शरीर को शांत करने में मदद करने के लिए कई चीज़ें कारगर साबित हो सकती है जैसे – मेडिटेशन , माइंडफुलनेस ट्रेनिंग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज आदि, इन चीज़ों से इंसान को नींद आने में मदद मिलती है।

बदन दर्द, अकड़न और थकावट
नींद पूरी न होने से शरीर और दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता जिसके कारण बदन दर्द, अकड़न और थकावट जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

Loading...

कम नींद लेने से क्या होता है नुकसान
डॉक्टर गौरव गुप्ता का कहना है कि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां भी लग सकती हैं। नींद पूरी न होने का असर सेहत पर भी पड़ता है। डॉक्टरों का कहना है कि नींद की कमी का नकारात्मक असर आपके दिमाग पर भी पड़ता है। उन्होंने बताया कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इससे आपकी दिमागी क्षमता कम हो जाती है।

कैंसर
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है।

मानसिक स्थिति पर असर
कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है। लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

वजन घटाने वालों के लिए सुबह का समय व्यायाम करने के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए विशेषज्ञों की राय

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपने सुना होगा सुबह में व्यायाम करना शाम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *