Breaking News

दिवाली पर पटाखों से जल जाएं, तो भूलकर भी न लगाएं टूथपेस्ट, जानें 5 जरूरी बातें

दिवाली का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. तमाम लोग दिवाली का सेलिब्रेशन पटाखे जलाकर करते हैं. पटाखे बेहद सावधानी के साथ चलाने चाहिए, वरना इससे लोगों के जलने की आशंका रहती है. कई लोग दिवाली पर पटाखे जलाने के चक्कर में उसकी चपेट में आ जाते हैं और जल जाते हैं. इसके अलावा दीया और मोमबत्ती से भी जलने के मामले देखे जाते हैं. त्योहार के वक्त अगर कोई जल जाए, तो ज्यादा दिक्कत हो सकती है, क्योंकि उस दौरान ज्यादातर डॉक्टर्स भी छुट्टी पर होते हैं. अब सवाल है कि अगर कोई दिवाली पर पटाखे या दीया से जल जाए, तो फर्स्ट एड क्या होनी चाहिए? क्या टूथपेस्ट और हल्दी लगाने से लोगों को राहत मिल सकती है? चलिए इन सवालों के जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. रमन शर्मा के अनुसार पटाखा या किसी अन्य चीज से जलने पर उस जगह को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए. इसके बाद जली हुई जगह पर बर्न क्रीम या कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगानी चाहिए. यह सिर्फ फर्स्ट एड है और ऐसा करने के बाद जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलकर सही इलाज कराना चाहिए. ऐसा करने से आप जल्दी रिकवर होंगे और आपके जलने के निशान हमेशा के लिए चले जाएंगे. जलने के बाद इलाज में लापरवाही खतरनाक हो सकती है. अगर कोई व्यक्ति पटाखों या किसी अन्य चीज से ज्यादा जल जाए, तो उस शख्स के कपड़ों को कैंची से काटकर अलग कर देने चाहिए और जली हुई जगह को पानी से धोकर साफ चादर लपेटनी चाहिए. इसके बाद तुरंत हॉस्पिटल जाना चाहिए.

अधिकतर लोग जलने पर टूथपेस्ट लगा लेते हैं. उन्हें लगता है कि टूथपेस्ट लगाने से जलने वाली जगह को ठंडा रखा जा सकता है. हालांकि एक्सपर्ट की राय इसके उलट है. इस बारे में डॉ. रमन शर्मा के मुताबिक ज्यादातर लोग पटाखों या दीया से जलने पर टूथपेस्ट और हल्दी लगा लेते हैं, लेकिन ऐसा नुकसानदायक हो सकता है. इन चीजों को जलने वाली जगह पर लगाने से वहां पर गंदगी जमा हो जाती है, जिससे इंफेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में जलने के बाद कोई सिंपल क्रीम ही लगानी चाहिए. लोगों को दिवाली पर खतरनाक पटाखों से बचना चाहिए और सेफ तरीके से दिवाली मनानी चाहिए. इसके अलावा लोगों को दिवाली पर फिटिंग के कपड़े पहनने चाहिए और ज्यादा लूज कपड़े नहीं पहनने चाहिए. कई बार लूज कपड़ों में दीया या मोमबत्ती से आग लग जाती है और लोगों को पता ही नहीं चलता. ऐसे में कपड़ों को लेकर सावधानी जरूरी है.

About News Desk (P)

Check Also

ट्रक के टायर बदलकर जिंदगी के सफर को दी रफ्तार, खास है इस महिला मैकेनिक के जीवन की कहानी

महिलाएं इतनी सशक्त हो चुकी हैं कि हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। शस्त्र ...