Breaking News

चाँद सा चमकीला चेहरा चाहिए तो अपनाएं ये आसान सा उपाय

जब ज्यादातर लोग खारे पानी के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है समुद्री पानी। लेकिन खारा पानी हमेशा सिर्फ समुद्री पानी नहीं होता। खारे पानी की तरकीब हाल ही में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है।

नमक के पानी से अपना चेहरा धोने से मुंहासों का इलाज हो सकता है, मृत त्वचा कोशिकाएं निकल सकती हैं, ब्लैकहेड्स कम हो सकते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, नमक के पानी में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज त्वचा को आराम देते हैं और पोषण देते हैं।

जबकि नमक के पानी के अत्यधिक संपर्क से त्वचा में सूखापन, सूजन, सनबर्न और अन्य अप्रिय प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए इसका सही उपयोग करना चाहिए। इस पोस्ट में हम देखेंगे कि नमक के पानी से चेहरा धोने के क्या फायदे हैं।

सूजन रोधी
नमक के पानी में मैग्नीशियम जैसे कुछ तत्व सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसे कुछ विकारों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, बहुत अधिक नमक वाला पानी शुष्क कर सकता है और त्वचा की कुछ समस्याओं को बढ़ा सकता है, खासकर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए। इसलिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल करने से पहले सावधानी जरूरी है।

घर पर खारा पानी कैसे बनाएं?
यदि आप नमक के पानी से अपना चेहरा धोना चाहते हैं, तो याद रखें कि इसके बहुत अधिक सेवन से त्वचा शुष्क और क्षतिग्रस्त हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप यह देखने के लिए कि आपकी त्वचा कैसी प्रतिक्रिया करती है, सप्ताह में एक या दो बार खारे पानी से धोना शुरू कर सकते हैं।

अपनी त्वचा पर नमक का उपयोग करते समय, रगड़ने से बचना सबसे अच्छा है। जब लंबे समय तक बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो नमक संक्षारक होता है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। नमक के स्क्रब को आम तौर पर शरीर के लिए सर्वोत्तम माना जाता है, लेकिन चेहरे पर इसे लगाने से बचना चाहिए।

मुँहासों को साफ़ करता है
क्योंकि नमक का पानी एक बॉडी एक्सफोलिएटर है, यह आपकी त्वचा के छिद्रों को गहराई से साफ़ कर सकता है। इसमें मुँहासे कम करने का अतिरिक्त लाभ हो सकता है।

तैलीयपन को कम करता है
मृत त्वचा कोशिकाओं, मलबे और अन्य प्रकार के संचय को हटाने से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद मिल सकती है। नमक के पानी से धोने से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद मिल सकती है, जिससे यह तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

नमक का पानी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर एक यांत्रिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य कर सकता है जो त्वचा को चमकदार और चिकनी बनाता है , जिससे त्वचा चमकदार और चिकनी हो जाती है।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...