Breaking News

मानसिक तौर पर शांति चाहते है तो पेट की मालिश करने से आपको जल्द मिलेगा लाभ…

पेट की मालिश करना सेहत की दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है। पुराने जमाने के लोग इस प्रक्रिया से खुद को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखते थे। मौजूद समय में लोग पेट की मालिश के चिकित्स्कीय गुणों से अनजान है। नियमित रूप से पेट की मालिश करना हमारे शरीर के लिए काफी तरह से फायदेमंद होता है। ऐसा करने से तनावमुक्ति मिलती है। इसके अलावा और भी कई फायदे है जो पेट की मालिश करने से मिलते है। चलिए जानते है…

पेट की मालिश करने के जबरदस्त फायदे

यदि आप मानसिक तौर पर शांति चाहते है तो पेट की मालिश करने से आपको फायदा मिलेगा। इसके लिए आप पीठ के बल सीधे लेटकर थोड़ी देर तक तेल से मालिश करें। करीब 3 मिनट तक की मालिश के बाद आपको इसकी गर्माहट महसूस होगी जो आपको दिमागी तौर पर शांति प्रदान करती है।

कब्ज और पेट दर्द की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी पेट की मालिश करना फायदेमंद होता है। प्रतिदिन पेट की तेल से मालिश करने से मांसपेशियां टोन्ड हो जाती है और कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। यह जानकारी एक नर्सिंग अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित शोध के आधार पर है।

बढ़ते वजन से प्रभावित लोग भी पेट की मालिश कर सकते है। प्रतिदिन पेट की मालिश करने से पेट की पाचन इंद्रियां सक्रिय होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसा नियमित तौर पर करने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत मिलती है जो हर व्यक्ति के जीवन में लाभकारी है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...