Breaking News

परिवार के सदस्यों को कुछ स्पेशल खिलाना चाहते है तो झटपट बनाए Multi-millet Pancakes, देखे रेसिपी

मल्टी मिलेट पैनकेक को बनाने की विधि (Pancake Easy Recipe) बहुत आसान है। इसके लिए ज्यादा खास सामग्री की भी जरूरत नहीं होती है। गुड़, बाजरा, दूध आदि से मल्टी मिलेट पैनकेक (Multi-millet Pancake) तैयार हो जाता है। इसे बनाने में करीब 20 मिनट का समय लगता है। पैनकेक का सेवन नाश्ते में करना बेहद अच्छा माना डजाता है। आइए आपको बाजरा के पैनकेक (Bajra Pancake) की आसान रेसिपी बताते हैं।

Multi-millet Pancakes Ingredients in Hindi

  • मल्टी बाजरा मिक्स (15 ग्राम)
  • गेंहू का आटा (30 ग्राम)
  • अंडा (1/4 कप)
  • गुड़ (15 ग्राम)
  • दूध (50 मिली)
  • मक्खन (10 ग्राम)

मल्टी मिलेट मिक्स और साबुत गेहूं का आटा और ½ चम्मच बेकिंग पाउडर सहित सूखी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। एक अलग कटोरे में अंडे को झागदार होने तक अच्छी तरह से फेंटें और गुड़ पाउडर और दूध में धीरे से फेंटें। धीरे से सूखी सामग्री को गीली सामग्री में डालें और तब तक फेंटें जब तक कि बैटर में कोई गांठ न रह जाए।

एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें, पैन को समान रूप से चिकना करने के लिए आधा चम्मच मक्खन डालें, पैनकेक बैटर के एक चमचे में डालें और दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। इस तरह से पैनकेक तैयार हो जाएगा, अब इसे मेपल सिरप के साथ गरम परोसें और अपने परिवार के सदस्यों को खिलाएं।

 LIVE मैच में अर्जेंटीना की फैन हुई टॉपलेस, देख कर सन्न रह गए लोग

एक बाउल में मल्टी मिलेट मिक्स, साबुत गेहूं का आटा और दूध मिला लें। अच्छे से तरह से फेटने के बाद, अगर आपको इसमें दूध की थोड़ी जरूरत लग रही है तो थोड़ा दूध और डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ध्यान रहे कि आपको ज्यादा दूध नही मिलाना है, वरना पैनकेक मुलायम और फुले हुए नहीं बनेगे। इसके बाद गुड़ पाउडर भी मिक्स कर लें और फिर पैन पर पैनकेक तैयार कर लें।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...