Breaking News

आखिर क्यों वजन घटाने में कारगर है काला चना, ऐसे करे सेवन

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर वजन कम करना है तो एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है, इसके लिए आप काला चना खा सकते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. काले चने में प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसके जरिए शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है.

1. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, यही वजह है कि ये पेट की चर्बी घटाने और शरीर को मजबूती देने का काम करता है. साथ ही इससे रोजाना की प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है.

2. जो लोग नियमित तौर काले चने का सेवन करते उनके खून से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगती है, जिससे न सिर्फ मोटापा घटता है बल्कि दिल की बीमारियों का खतरा भी घट जाता है. चने खाने से हानिकारक ट्राइग्लिसराइड मल के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है.

उत्तरकाशी में आया 3.1 तीव्रता का भूकंप, जाने कितनी तीव्रता वाला भूकंप कितना खतरनाक

काले चने को रातभर एक बर्तन में भिगोने के लिए छोड़ दें और फिर सुबह या दिन के किसी समय इसे खा जाएं, आप अंकुरित चने को भी खाएंगे तो ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा. कुछ लोग चने में प्याज, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर खाते हैं जो टेस्टी और हेल्दी होता है. इसके अलावा आप भूने हुए चने स्नैक्स के तौर पर खाएंगे तो मोटापा जरूर कम होगा. इस बात का ख्याल रखें कि चने को कभी ज्यादा तेल में पकाकर न खाएं.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में शरीर को आराम पहुंचाती है मैक्सी ड्रेस, खरीदने से पहले देखें इन अभिनेत्रियों के लुक्स

गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखना बेहद मुश्किल होता है। इसके पीछे की वजह है ...