Breaking News

शिल्पा जैसी पतली कमर पाना चाहते है तो हर रोज पिए आंवले की चाय, जाने बनाने का तरीका

हर कोई अच्छा फिगर पाने की चाहत रखता है. पतला फिगर जितना देखने में आकर्षक लगता है, उसे बनाना उतना ही मुश्किल है. वजन कम करने के लिए बहुत मशक्कत करनी होती है. कोई जिम में पसीना बहाता है तो कोई स्ट्रिक्ट डाइट रुटीन फॉलो करता है. अगर आप ज्यादा हैवी वर्कआउट नहीं कर सकते या फिर खाने से पहले अपनी जीभ पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो आंवले की चाय पीकर वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आंवले की चाय से वजन कैसे कम किया जा सकता है और इसे पीने से क्या फायदे होते हैं.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पॉलीफेनोल्स और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. ये सेहत को भी कई फायदे पहुंचाते हैं.

कैसे बनाएं आंवले की चाय

आंवले की चाय बनाने के लिए 2 कप पानी उबालें और इसमें आंवले को पीसकर डाल दें. उबले हुए पानी और आंवले में तुलसी के पत्ते, काली मिर्च का पाउडर और एक चम्मच आंवले का पाउडर मिला दें. अच्छी तरह उबलने दें फिर छान लें. इसमें ऊपर से शहद डालकर पिएं, चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

भूख कंट्रोल करे

आंवले फाइबर से से भरपूर होते हैं. आंवले की चाय पीने से भूख कंट्रोल होती है. ये चाय पाचन से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर कर देती है. हेल्दी डायजेशन से वजन घटाने में मदद मिलती है.

बॉडी डिटॉक्स करे

आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये चाय बॉडी को डिटॉक्स कर वजन कम करने में मदद करती है. इसे पीकर तेजी से फैट कम किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाए

अगर फैट बर्न करना चाहते हैं तो मेटाबॉलिज्म का सही होना जरूरी है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करता है. इसकी चाय पीने से वजन तेजी से कम हो सकता है.

शुगर कंट्रोल करे

ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. आंवले की चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और वजन कम करना आसान हो जाती है.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...