Breaking News

मोच के दर्द से पाना हैं छुटकारा तो आप भी करें दिन में दो बार लहसुन और तेल की मालिश

मोच आ जाने पर आपका क्या हाल होता है ये सभी जानते हैं. पैर में मोच आपको सीधे खड़े भी नहीं रहने देती. इसे ठीक करने के लिए हम कई उपाय करते हैं और कई बार मालिश भी करते हैं लेकिन दर्द बहुत ज्यादा होता है.

इसी पर सबसे पहले इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि जिस स्थान पर मोच आयी है उसे तुरंत आराम दें उसे ज्यादा हिलाय डुलाय नहीं ऐसा करने से दर्द और सूजन बढ़ सकती है. इसी के साथ अपना लें ये टिप्स.

* बर्फ से सिकाई : बर्फ की सिकाई भी सूजन, दर्द और मोच में आराम देने का काम करती है. इसके प्रयोग के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी तौलिया या मोटे कपडे में लपेटकर दर्द वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें. दिनभर में 3 से 4 बार ऐसा करें.

* पट्टी करें : सूजन को बढ़ने से रोकने के लिए आप मोच वाले स्थान पर कपडे की बैंडेज का इस्तेमाल कर सकते है. ऐसा करने से मोच के कारण होने वाले दर्द में कमी आएगी और आपके पैरों पर जोर भी नहीं पड़ेगा.

* हल्दी : हल्दी दर्द निवारक होती है जो आपके हर दर्द को दूर कर देती है. यह मोच में भी आपकी मदद करती है. इसके लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते है. या हल्दी में निम्बू मिलाकर उसे थोड़े गर्म पाने में उबालकर पेस्ट बना लें. इसके अलावा आप हल्दी, थोड़े से चुने और पानी को एक साथ मिलाकर भी मोच के लिए प्रयोग कर सकते है.

* लहसुन और तेल : इस उपाय के लिए लहसुन का रस निकालकर उसमे 2 चम्मच नारियल या बादाम के तेल को मिलाएं. अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करके मोच पर लगाकर मालिश करें. दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करने से आराम मिलेगा.

 

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...