Breaking News

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के बड़ौदा किसान पखवाड़ा का छठा संस्करण संपन्न, 4 लाख से अधिक किसानों के साथ हुआ जुड़ाव

• बैंक ने इस उत्सव के दौरान लगभग 2,200 करोड़ रुपए के कृषि ऋण मंजूर किए

लखनऊ। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के एक प्रमुख बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने भारतीय किसानों के साथ अपने वार्षिक आउटरीच कार्यक्रम-बड़ौदा किसान पखवाड़ा के छठे संस्करण का सफलतापूर्वक समापन किया। कृषि उत्सव के दौरान, बैंक ने देश भर में 465,000 से अधिक किसानों को अपने साथ जोड़ा और समग्रतः 2,200 करोड़ रुपये से अधिक के कृषि ऋण मंजूर किए।

👉1.98 लाख करोड़ से अधिक की कर चोरी में 140 गिरफ्तार, वित्त मंत्रालय ने कह- एक साल में 6323 मामले सामने आए

देश भर में मुख्य रूप से कृषि ग्राहकों को सेवा प्रदान करने वाली बैंक की अर्ध शहरी और ग्रामीण शाखाओं के नेटवर्क तथा कुछ मेट्रो और शहरी शाखाओं ने भी इस उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लिया। किसान पखवाड़े के दौरान बैंक ने किसानों की बैठकों, चौपाल, किसान मेलों और स्वास्थ्य शिविरों (मृदा, पशुओं और किसानों के लिए) संबंधी विभिन्न आयोजन किए।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के बड़ौदा किसान पखवाड़ा का छठा संस्करण संपन्न, 4 लाख से अधिक किसानों के साथ हुआ जुड़ाव

इस अवसर पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक  अजय के खुराना ने कहा, “हमें बड़ौदा किसान पखवाड़ा के छठे संस्करण के सफल समापन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। सार्वजनिक क्षेत्र का एक अग्रणी बैंक होने के नाते, भारतीय कृषक समुदाय की बेहतर सेवा के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा विभिन्न पेशकशों और कृषि ऋण में विस्तार करने की प्रतिबद्धता के साथ, एक मजबूत कृषि अर्थव्यवस्था का पोषण करने के अपने मिशन में अटल व दृढ़संकल्प है।”

बैंक ने पखवाड़े के दौरान “घर-घर केसीसी अभियान” के नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड ड्राइव जैसी विभिन्न पहलों को लेकर जागरूकता का प्रसार करने के लिए किसानों तक अपनी पहुँच बनाई। इसके साथ ही बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कृषक
समुदाय को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से अपने कृषि उत्पादों, योजनाओं/पेशकशों और डिलीवरी चैनलों के बारे में जागरूकता का प्रसार किया।

👉कृषि व खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से जुड़े आठ MoU पर हस्ताक्षर, होगा 3265 करोड़ रुपये का निवेश

इस आयोजन ने भारत सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न आत्मनिर्भर भारत योजनाओं, जैसे कि कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ), पशुपालन अवसंरचना विकास निधि (एएचआईडीएफ), प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई), पीएम फोर्मेलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग इंटरप्राइजेज स्कीम (पीएम-एफएमई) आदि को प्रोत्साहित करने में भी मदद की। बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा 30 सितंबर, 2023 तक कृषि क्षेत्र को दिया गया ऋण 1,30,694 करोड़ रुपये था, जो वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 13.7% की वृद्धि दिखाता है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...