Breaking News

अगर छुटकारा चाहते हैं तंबाकू और सिगरेट की लत से तो अपनाएं ये कारगर उपाय

आज के समय में नशे की आदत तेजी से बढ़ती जा रही है नशे की आदत के कारण लोगों की उम्र कम हो जाती हैं नशा किसी भी तरह का हो नुकसान ही पहुंचाता है। ये आपके दिमाग की शक्ति को क्षीण करता है, आपकी उम्र को कम करता है।

नशे का आदी हो चुका इंसान अगर इसे छोड़ना भी चाहे तो वो खुद को इसकी गिरफ्त से दूर नहीं कर पाता है। नशा सिगरेट, बीड़ी, तंबाकू से होता हुआ शराब तक पहुंच जाता है और ना जाने कहां तक बढ़ता जाता है। जानिए इन्‍हें छुड़ाने के कुछ कारगर उपाय।

हरड़: सिगरेट की आदत से छुटकारा पाने के लिए हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद होता है अगर आपका मन सिगरेट पीने का कर रहा है तो हरड़ को मुंह में रखकर चूसें ऐसा करने से सिगरेट की आदत छूट जाएगी।

शहद और दालचीनी: तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें। जब भी तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें।

प्याज: सिगरेट और गुटका छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पिएं। सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिएं। पानी में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी सेहत बनी रहेगी, वजन कम होगा बल्कि सिगरेट-तंबाकू की लत छुड़ाने में भी मदद मिलेगी

देसी आजवायन: शराब छुड़वाने में अजवायन का प्रयोग किया जाता है। देसी आजवायन को पीसकर पानी में भिगाकर डाल दें। आजवायन को दरदरा पीस कर डालें, तो फायदा ज्‍यादा होगा। दो दिन तक इस पानी को ऐसे ही रहने दें। अब इस पानी को कम से कम तब तक उबालें जब तक ये आधा ना रह जाए । इसके बाद इस पानी को छानकर रख ले। कजब शराब पीने का मन हो तो इसे 4 से 5 चम्‍मच पी लें। एक महीने में शराब की लत आसानी से छूट जाएगी। बस अपने आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...