Breaking News

तेजी से बढ़ती उम्र पर लगाना है विराम तो रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिए ये चीज

दूध को सेहत के लिए हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। बड़े बुजुर्ग भी बच्चो को दूध पिने की सलाह देते है। दूध कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। कुछ लोग दूध के साथ शक़्कर मिलाकर पीते हैं तो कुछ लोग इसके साथ गुड़ या फिर किसी हल्दी पाउडर को मिलाकर पीते हैं ।

वहीं दूध के साथ हल्दी मिलाकर इसका सेवन में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे कभी-कभी गोल्डन मिल्क भी कहते हैं। हल्दी वाले दूध का सेवन सर्दियों से किया जाता रहा है। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर इसे बनाया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कोई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी प्रसिद्ध है।

हल्दी में पाए जाने वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी घटक करक्यूमिन कई बीमारियों में ला पहुंच सकता है। यह ड्रिंक उन लोगों के लिए परफेक्ट ऑप्शन होती है जो लोग नेचुरली खुद को फिट बनाते हैं। क्योंकि जब हल्दी को दूध के साथ मिलाया जाता है तो एक मलाईदार और आरामदायक ड्रिंक मिलता है जो सेहत के लिए लाभ प्रदान करता है। हल्दी में सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट रसायन करक्यूमिन होता है। इसका सेवन पाचन क्रिया को बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। इसके अलावा सर्दी और खांसी के लक्षणों से भी राहत दिलाने में मदद करता है और दर्द से भी राहत दिलाता है। आईए जानते हैं हल्दी वाले दूध का सेवन करने और के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते है।

ब्लड प्यूरीफायर

हल्दी में शक्तिशाली रोगाणुरोधी और ब्लड को प्यूरिफाई करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन शरीर को विषाक्त पदार्थ से छुटकारा दिलाने और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी

हल्दी वाला दूध सामान्य सर्दी और फ्लू से बचाव करने में लाभदायक होता है। इसके साथ ही हल्दी दूध की जीवाणु रोधी एंटीवायरस और एंटी फंगल गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

वेट लॉस

अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में हल्दी दूध आपकी मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ वजन कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्रा मारिया खान को माइक्रोसॉफ्ट में 1.25 लाख के पैकेज पर मिली इंटर्नशिप

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की तृतीय ...