Breaking News

अगर घटाना चाहते हैं पेट की चर्बी, तो करे ये आसान सा काम

बढ़ता मोटापा आजकल हर किसी के लिए परेशानी बना हुआ है. कहते हैं कि एक बार वजन बढ़ जाए तो फिर उसे घटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. शरीर की बढ़ी पेट की चर्बी (belly fat) को कम करने के लिए लोग घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सावित्री बाई फुले और फातिमा शेख का समाज के उत्थान में अद्वितीय योगदान

पेट की चर्बी

इसके बावजूद कई सारे लोग अपना वजन कम करने में कामयाब नहीं हो पाते. आज हम बिना जिम वजन कम करने के लिए आपको 5 आसान टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को अपनाकर आप कुछ ही हफ्तों में अपना फैट कम करने में कामयाब हो जाएंगे. आइए जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं.

वजन कम करने के टिप्स 

पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता 

शरीर को स्लिम-ट्रिम और सुगठित बनाने के लिए आपको नाश्ते में हल्की चीजों का सेवन करना चाहिए. इनमें फल, दूध, जूस, अंडे जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं. इन चीजों के सेवन से शरीर को फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन की आपूर्ति होती है. जिससे बॉडी फिट रहती है.

फीके पड़ते होली के रंग

रोजाना 2 लीटर पिएं पानी 

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक किसी भी स्वस्थ इंसान को रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं और बॉडी में अनावश्यक फैट जमा नहीं हो पाता. जिससे मोटापा अपने आप ही कम होता जाता है.

सुबह की धूप जरूर लें 

डॉक्टरों का कहना है कि सुबह की धूप सेंकना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है. साथ ही पेट पर जमा चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. धूप सेंकने से बॉडी को विटामिन-डी मिलता है, जिससे शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

शिक्षा-सामाजिक परिवर्तन का उपकरण

गुनगुने पानी का करें सेवन 

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है, जिससे बॉडी का वजन कम करने में मदद मिलती है. आप चाहतें को गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

धूप से त्वचा को बचाना है तो सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका जान लें

मई-जून के महीने में पढ़ने वाली गर्मी से लोगों की हालत खराब हो जाती है। ...