Breaking News

बालों को करना है कमर से भी लंबा तो सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अक्सर आपने सुना होगा कि दादी-नानी बालों की देखभाल करने के लिए हमेशा घरेलू नुस्खे ही आजमाती थीं। उनका ऐसा मानना था कि पहले तो घरेलू नुस्खों की वजह से बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता, दूसरा ये असल में काफी जल्दी असर दिखाना शुरू कर देते हैं। खासतौर पर बालों की देखभाल के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

दरअसल, सरसों के तेल में ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स के साथ ही बीटा कौरोटीन, सेलेनियम, जिंक और विटामिन ई के गुण भी पाए जाते हैं जो इसे बालों के लिए अच्छा बनाते हैं। अगर आप सही तरह से सरसों के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल ना सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि उनकी लंबाई भी बढ़ जाएगी। अगर आप अपने बालों को नेचुरल तरह से मोटा बनाना चाहते हैं, तो इस तेल में सिर्फ कुछ चीजों को मिला लें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा।

करी पत्ता

शायद ही कोई ऐसा भारतीय घर होगा, जहां करी पत्ता ना पाया जाता हो। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप आसानी से घर पर इसका इस्तेमाल सरसों के तेल के साथ कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले सरसों के तेल को गर्म करके उसमें करी पत्ता डालें। जब पत्ते काले होने लगें तो गैस बंद कर दें। इस तेल को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

मेथी

हर रसोई में आपको मेथी दाना देखने को मिल जाएगा। मेथी में पाए जाने गुणों की वजह से बालों का झड़ना बंद हो सकता है।

अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो सबसे पहले सरसों के तेल में मेथी दाना डालकर पका लें। अब इस तेल को ठंडा रखने के बाद एक शीशी में भरकर रख दें। आप इसका इस्तेमाल भी हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

अंडा

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि अंडे के इस्तेमाल से बाल काफी मजबूत बन जाते हैं। इसके साथ ही अंडा बालों को सिल्की बनाने में मदद करता है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...