Breaking News

यदि आपका ब्लड ग्रुप भी हैं ‘O’ तो जरा हो जाए सावधना, इस बिमारी का हैं अधिक खतरा

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार, आज दुनियाभर में दिल से जुड़ीं बीमरियां लोगों की मौत की सबसे बड़ी वजह है. एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ‘O’ नहीं है, उनमें दिल की बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है.

हाल ही में हुए शोध के अनुसार, जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ‘O’ नहीं है, उन्हें हार्ट अटैक होने का ज्यादा खतरा होता है. शोधकर्ताओं ने 400,000 से अधिक लोगों पर शोध किया और पाया कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तुलना में ब्लड ग्रुप A या B वाले लोगों में हार्ट अटैक का खतरा 8% ज्यादा होता है.

एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने ब्लड ग्रुप A और B की तुलना ब्लड ग्रुप O से की. इस स्टडी में पता चला कि O ब्लड टाइप के लोगों की तुलना में B ब्लड टाइप वाले लोगों को मायोकार्डिअल इन्फ्रक्शन (हार्ट अटैक) का खतरा 15% ज्यादा होता है. वहीं, ब्लड ग्रुप O की तुलना में A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हार्ट फेल्योर का खतरा 11 फीसदी ज्यादा रहता है.

यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के अनुसार, ब्लड ग्रुप O की तुलना में बाकी ब्लड ग्रुपों में इसलिए हार्ट अटैक या हार्ट फेल होने का खतरा ज्यादा रहता है क्योंकि इनमें ब्लड क्लॉट या रक्त के थक्के बनने की संभावना ज्यादा होती है.  रक्त के थक्के कोरोनरी धमनी को ब्लॉक कर देते हैं और ह्रदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से वंचित कर देते हैं. इससे हार्ट अटैक की नौबत आ जाती है.

About News Room lko

Check Also

सनटैन से निजात पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाए मिलेगी गोरी और दमकती स्किन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सुंदरता हर महिला की चाहत होती हैं जिसे ...