Breaking News

मुंहासे के दाग धब्बों से यदि खो गया है आपकी स्किन का असली निखार, तो जरुर अपने ये उपाय

काले दाग धब्बे और किसी तरह के निशान फेस की सुंदरता को बिगाड़ देते है। चेहरे पर मुहासे निकलना दाग धब्बे और गड्ढे पड़ने का प्रमुख कारण होता है। काले दाग मिटाने के उपाय के लिए कोई क्रीम का उपयोग करता है तो कोई दाग का इलाज की दवा लगाता है। लोगो के तरह तरह के उपायों के बाद भी चेहरे पर मुहासे हो जाते है और यह समस्या आम तोर पर किशोरावस्था मे बहुत अधिक देखी जाती है दाग हटाने के लिए हम दवा और क्रीम के तरीके से इलाज कर के मुंहासे तो ठीक कर लेते है पर कई बार मुहासे के दाग रह जाते है। आइये आ हम बताते हैं आपको किस तरह इन दाग धब्बों से छुटकारा पाए।

* नींबू :

नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे मे निखार लाने मे बहुत मदद करता है। नींबू मे विटामिन सी होता है वा एंटीऑक्सीडेंट के रूप मे काम करते है और त्वचा मे दाग धब्बो को दूर करने मे मदद करते है। नींबू को आप दाग धब्बे मे लगाए और सुख जाए तो धो ले। ध्यान रहे नींबू का रस लगाने के बाद धूप मे ना जाए।

* शहद :

अगर दाग गहरे हो और दूर से देखने पर भी चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दाग हटाने के लिए एक से दो बूँद ग्लिसरीन, थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक मिश्रण त्यार कर ले और दाग धब्बे पर लगा कर कुछ देर हल्की मालिश करे और 30 मिनट बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू उपाय को सही तरीके से और नियमित करने पर फेस के जटिल दाग भी धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।

* बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है। हफ्ते मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाये और पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले।

* पपीता :

कच्चे पपीता मे होता है papain enzyme जो डेड स्किन सेल्स जल्दी से हटा देता है और त्वचा का रंग सुधार देता है। कच्चे पपीता का रस निकले या पेस्ट बनाए या तो छिलका निकल के अंदर का भाग काले निशान पर घिसे थोड़े मिनिट्स के लिए।

* टमाटर :

पिम्पल्स का इलाज करने के लिए एक मध्यम आकार का टमाटर लीजिये, उसका रस को निकाल के उसमे एक चम्मच नीबू के रस को मिलाए। फिर अपने पूरे चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। ये आपके चेहरे को निखारने में और काले धब्बे को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

* गाजर का बीज :

गाजर के बीज मे बेताकारोटेने मिलेगा जो पवरफुल कम करता है त्यरोसिनसे पर और इस से मेलनिन का उत्पादन कम हो के त्वचा का रंग हल्का हो जाता है। गाजर का बीज भिगो के पेस्ट बना के लगाए काले निशान वाले जगह पर।

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...