Breaking News

योग व आयुष पर अमल

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले आयुष कवच कोविड एप को लाॅन्च किया था। तब उन्होंने आयुर्वेद के महत्व को रेखांकित किया था। इसके माध्यम से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान महामारी के समय आयुर्वेद से भारत ही नहीं दुनिया को लाभ मिल सकेगा।

इस ऐप में आयुर्वेद से संबंधित औषधियों की जानकारी मिल रही है। प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि से कोरोना को परास्त किया जा सकता है। इसका निर्माण आयुष विभाग ने किया है। इस ऐप में भारतीय चिकित्सा पद्धतियो का समावेश है। इस पर अमल से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

Loading...

आयुष विभाग उत्तर प्रदेश के निर्देश पर लखनऊ विश्वविद्यालय योग संस्थान के शिक्षक डॉ. अमरजीत यादव के द्वारा योग से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमो का निर्माण किया गया है। जिसे प्रतिदिन इस ऐप के लाइव योग सेशन में प्रसारित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम योग के माध्यम से स्वास्थ्य एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से संबंधित है।

इसमें बुजुर्गों, युवकों, गर्भवती महिलाओं के अलावा डाईबेटिक, उच्च रक्तचाप दमा, अनिंद्राडिप्रेशन मोटापा, स्ट्रेस, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटस के लिए योगासनों का निर्माण किया गया है। इन्हें आयुष कवच ऐप पर प्रकाशित एवं प्रसारित हो रहे हैं। अब तक आयुष कवच ऐप को लगभग पांच लाख लोगों ने डाऊनलोड कर लिया है। योग का कार्यक्रम सभी लोगों के लिए उपयोगी है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

40 रोटी, 80 लिट्टी, 10 प्लेट चावल, ऐसी है क्वारेंटाइन किए युवक की खुराक

क्वारेंटाइन सेंटर्स की बदहाली की तस्वीरें और कहानियां आपने बहुत सुनी होंगी लेकिन हम आज ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *