Breaking News

श्रमिक महिला ने कहा बार बार मोदी सरकार

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

अपना घर प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है। कुछ वर्ष पहले तक श्रमिक वंचित निर्धन परिवार यह सपना देखने की स्थिति में भी नहीं थे। छह वर्ष पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रत्येक गरीब बेघर परिवार को घर देने का महत्वाकांक्षी अभियान चलाया था। तब से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रधानमंत्री शहरी विकास योजना संचालित हो रही है।

यूपी में उल्लेखनीय प्रगति

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार बेघर गरीबों को आवास देने की योजना का सफलता के साथ क्रियान्वयन कर रही है। नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के प्रदेश के 6 लाख 10 हजार लाभार्थियों को 2,690 करोड़ रुपये की धनराशि डिजिटली अन्तरित की।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए। प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 05 लाख 30 हजार लाभार्थियों को आवास निर्माण की प्रथम किश्त तथा 80 हजार लाभार्थियों को द्वितीय किश्त की धनराशि अन्तरित की गई।

केंद्र सरकार एवं प्रदेश सरकार आवासहीन परिवारों को छत देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का प्रभावी क्रियान्वयन कराया जा रहा है। इस योजना में प्रदेश की उल्लेखनीय उपलब्धि रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में उत्कृष्ट कार्य के लिए गत वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश को ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सर्वाधिक नौ राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये गये।

बार बार बने सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनेक लाभार्थियों से बात की। प्रधानमंत्री के साथ इन वंचित व निर्बल वर्ग की बात बहुत सहज माहौल में हुई। नरेंद्र मोदी ने उसी सहजता के साथ ही गम्भीर सवाल भी पूंछ लिए। एक श्रमिक महिला से पूंछा कि आवास धनराशि के लिए क्या किसी बिचौलिए ने सम्पर्क सम्पर्क किया,किसी ने रुपये तो नहीं मांगे। श्रमिक महिला ने बताया कि कोई बिचौलिया नहीं था। पूरी धनराशि जनधन खाते में आ गई। वस्तुतः यह पिछले छह वर्षो में सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों का परिणाम है। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ भी इस पर दृढ़ता से अमल कर रहे है।

मोदी ने योगी को कहा यशस्वी मुख्यमंत्री

केंद्रीय योजनाओं का योगी आदित्यनाथ ने बड़ी मुस्तैदी से संचालन किया है। यही कारण है कि गरीबों के कल्याण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर कीर्तिमान स्थापित किये है। गरीबों को आवास, शौचालय देने की योजना भी इसमें शामिल है। योगी आदित्यनाथ स्वयं ऐसी सभी योजनाओं की निगरानी करते है। समयबद्ध क्रियान्वयन पर उनका जोर रहता है। नरेंद्र मोदी इस प्रकार की कार्यशैली पसन्द करते है। शायद यही कारण है कि आज वर्चुअल सम्बोधन में उन्होंने योगी आदित्यनाथ को यशस्वी मुख्यमंत्री बताया।

About Samar Saleel

Check Also

पासी समाज अपने संघर्षों के लिये हमेशा जाना जायेगा : पंकज सिंह

लखनऊ। पासी समाज अपनी मजबूती के लिये जाना जाता है। अपनी संस्कृति, परंपरा को बचाए ...