Breaking News

Imran Khan ने दी Holi की शुभकामनाएं, लोगों ने पूछा- Pakistan में कितने Hindu बचे हैं

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने होली के मौके पर हिंदू समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। इमरान ने एक ट्वीट में लिखा, ‘हिंदू समुदाय के हमारे सभी लोगों को रंगों के त्योहार होली की शुभकामानाएं।’

बता दें कि पाकिस्तान के कुछ इलाकों में हिंदुओं की ठीक-ठाक आबादी है और वे अपने सारे त्योहार मनाते हैं। हालांकि पाकिस्तान से अक्सर ऐसी खबरें आती रही हैं जिनमें हिंदुओं को अपने रस्मो-रिवाज मनाने में तरह-तरह की परेशानियों का सामना करने की बातें कही जाती हैं।

हालांकि इमरान के इस ट्वीट पर लोगों ने उनका ध्यान अल्पसंख्यकों के ऊपर हो रहे अत्याचारों की तरफ भी आकर्षित किया। बता दें कि पाकिस्तान की जनसंख्या में अल्पसंख्यकों का प्रतिशत लगातार गिरता जा रहा है। 1951 की जनगणना के मुताबिक, पाकिस्तान में गैर-मुस्लिमों की संख्या कुल जनसंख्या का 14.2 प्रतिशत थी।

उस समय पश्चिमी पाकिस्तान (वर्तमान पाकिस्तान) में 3.44 प्रतिशत गैर-मुस्लिम और पूर्वी पाकिस्तान में (वर्तमान बांग्लादेश) 23.2 प्रतिशत गैर-मुस्लिम थे। वर्तमान समय में दोनों ही देशों में गैर-मुस्लिमों की संख्या में कमी आई है।​

हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो पाकिस्तान 2050 में हिंदुओं की चौथी सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन सकता है। पाकिस्तान में गैर-मुस्लिमों का जबरन धर्म परिवर्तन एक बड़ा मुद्दा रहा है। इस मुल्क पर यह आरोप भी लगते रहे हैं कि इस नापाक काम में वहां की सरकारों और प्रशासन की भी मिलीभगत रहती है।

हाल के दिनों में पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की तमाम खबरें आई हैं जिनमें युवा लड़कियो के जबरन धर्म परिवर्तन और उनसे निकाह की खबरें भी शामिल हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...