Breaking News

डीएम ने विकास खण्ड का किया निरीक्षण 

बहराइच. जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने विकास खण्ड कार्यालय फखरपुर का औचक निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकरियों को समुचित साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कार्यालय में कार्यरत 9 कर्मचारियों में से 2 कर्मचारी लेखा लिपिक ऋत प्रकाश तिवारी व लिपिक राजेश कुमार अस्थाना आकस्मिक अवकाश पर है,लेकिन इन कर्मचारियों का अवकाश प्रार्थना-पत्र कार्यालय में निरीक्षण के समय उपलब्ध नहीं कराया जा सका। निरीक्षण के दौरान ही डीएम को ज्ञात हुआ कि कार्यालय में 6 संविदा कर्मी तैनात है जिसमें से मात्र 2 कर्मचारी हीं उपस्थित है। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बीडीओ को अनुपस्थित कर्मचारियों का मई महीने का वेतन बाधित करने का निर्देश दिया साथ ही यह भी निर्देश दिया कि ब्लाक के सभी कर्मचारियों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए शासकीय कार्यों को समय से सम्पदित कराया जाए।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पाया कि खण्ड विकास अधिकारी के कक्ष के सामने अभी भी जन शिकायत सुनने का समय प्रातः 10 बजे से 12 लिखा है, इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि इसे तत्काल ठीक कराते हुए शिकायत सुनने का समय प्रातः 09 बजे से 11 बजे कराकर अवगत करायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक कार्यालय में बैठकर जन सुनवाई करते हुए शिकायतों का त्वरित एवं गुणवत्ता परक निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि इसी प्रकार जनपद के अन्य विकास खण्डों का निरीक्षण कर शासन के निर्देशों का अनुपालन कड़ाई पूर्वक करायें।

स्वान कक्ष के निरीक्षण के समय कक्ष में ताला लगा पाया गया,ताले को खोलवाने पर पाया गया कि कक्ष में काफी धूल है तथा प्रकाश के लिए ट्यूबलाइट भी नहीं लगी है। स्वान परियोजना के अन्तर्गत उपलब्ध कराये गये उपकरणों का भी कोई उपयोग नहीं किया जा रहा है। उन्हें खण्ड विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि एसी एवं यूपीएस खराब है तथा उपकरण भी क्रियाशील नहीं है। इस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि तत्काल एनआईसी से सम्पर्क कर एक सप्ताह में स्वान कक्ष को क्रियाशील करायें तथा लिखित रूप से उन्हें भी अवगत करायें।

निरीक्षण के दौरान लेखालिपिक कक्ष बन्द पाने पर बीडीओ द्वारा बताया गया कि लेखालिपिक 03 दिन के आकस्मिक अवकाश पर है। मनरेगा कक्ष भी अव्यवस्थित पाया गया तथा कक्ष में काफी गन्दगी पायी गयी। कक्ष में काफी संख्या में मनरेगा कार्य रजिस्टर रखे पाये गये जिनके सम्बन्ध में बीडीओ द्वारा अवगत कराया गया कि रजिस्टर ग्राम पंचायत अधिकारी महीप सिंह, दीनानाथ मिश्र एवं प्रवीण श्रीवास्तव के हैं, जिन्हें बार-बार कहने के उपरान्त भी उनके द्वारा रजिस्टर नहीं प्राप्त किये जा रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश दिया कि तत्काल उक्त कर्मियों को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करें तथा उसकी प्रति उपलब्ध करायें। कार्यालय में कनिष्ठ लिपिक द्वारा पत्र प्राप्ति रजिस्टर पर सम्पूर्ण प्रविष्टियां यथा अमुक पत्र किस सम्बन्ध में व किस कार्यालय से प्राप्त हुआ है अंकित नहीं पाया गया तथा पंजिका अत्यन्त जीर्ण शीर्ण अवस्था में पायी गयी। साथ ही ऐसे अनेकों महत्वपूर्ण पत्र भी पाये गये जिसको कार्यवाही के लिए सम्बन्धित कर्मचारी को खण्ड विकास अधिकारी द्वारा अभी तक मार्क नहीं कराया गया था। जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक पटल का रजिस्टर आफ फाइल्स एवं कार्यालय का रजिस्टर आफ रजिस्टर तैयार करायें तथा प्रत्येक पत्रावली की पेजिंग कराना सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दैरान पाया गया कि विकास खण्ड परिसर में एनआरएलएम योजना के संचालन के लिए एक पृथक कक्ष बनाया गया है। उपस्थिति पंजिका के जांच के दौरान पाया गया कि काशिम अली, राबिन सोनी एवं प्रशान्त कुमार कार्यरत हैं एवं उनके द्वारा पंजिका पर हस्ताक्षर भी किये गये हैं परन्तु निरीक्षण के दौरान तीनों कर्मी अनुपस्थित पाये गये तथा भ्रमण पंजिका में भी कोई उल्लेख नहीं पाया गया। इस पर सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिया कि विस्तृत जांच कराने के उपरान्त ही इन तीनों कर्मियों का वेतन आहरित किया जाय। जिलाधिकारी ने एनआरएलएम को निर्देश दिया कि विकास खण्ड का भ्रमण कर विस्तृत समीक्षा कर विकास खण्ड की प्रगति से एक सप्ताह में अवगत करायें। निरीक्षण के दौरान विकास खण्ड कार्यालय के परिसर में काफी गन्दगी पायी गयी तथा बीडीओ के आवास के आस-पास काफी झाड़ियां व गन्दगी पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देशित किया कि परिसर में अभियान चलाकर साफ-सफाई करायें।

निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर मंगलेश दुबे, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एस.के. बघेल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...