Breaking News

एक स्टेशन एक उत्पाद : पायलट प्रोजेक्ट में मुरादाबाद मण्डल के 15 स्टेशनों को चयनित कर लगाए जायेंगे स्टॉल

रेल प्रशासन के अनुपालन में मुरादाबाद मण्डल में 15 रेलवे स्टेशनों पर “एक स्टेशन एक उत्पाद” पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्टॉल लगाए जाने हैं।

लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा “एक स्टेशन एक उत्पाद” पायलट प्रोजेक्ट के तहत पूरे भारत वर्ष में 19 रेलवे स्टेशनों पर स्टॉल लगाने की अनुमति दी गई थी, किंतु इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए रेल प्रशासन ने अब इसे बढ़ाकर पूरे भारतवर्ष में 1000 स्टेशनों पर स्टॉल लगाने की अनुमति दी है।

एक स्टेशन एक उत्पाद : पायलट प्रोजेक्ट में मुरादाबाद मण्डल के 15 स्टेशनों को चयनित 

रेल प्रशासन के अनुपालन में मुरादाबाद मण्डल में 15 रेलवे स्टेशनों पर “एक स्टेशन एक उत्पाद” पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्टॉल लगाए जाने हैं। अभी इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 09. अप्रैल से मण्डल के मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर पीतल से बनी कलाकृतियों के बिक्री हेतु स्टॉल लगाया जा रहा है।

मुरादाबाद पीतल नगरी (ब्रास सिटी) के नाम से विश्व भर में विख्यात है।

मुरादाबाद पीतल नगरी (ब्रास सिटी) के नाम से विश्व भर में विख्यात है। इसलिए इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत पीतल की कलाकृतियों का स्टॉल मुरादाबाद स्टेशन पर लगाया गया है। इसी तरह अब मुरादाबाद मण्डल में मुरादाबाद स्टेशन के अतिरिक्त अन्य स्टेशनों पर स्टॉल लगाए जायेंगे। जिसके लिए मण्डल के 15 स्टेशनों का चयन किया जा रहा है। इन स्टालो पर उस क्षेत्र/ स्थान की प्रख्यात/ प्रचलित उत्पाद, कारीगरी उत्पाद, कुम्हार उत्पाद, बुनकर/ हाथ बुनकर उत्पाद , शिल्पकार उत्पाद, स्थानीय आदिवासी उत्पाद इत्यादि के स्टॉल लगाने की अनुमति दी जायेगी।

जन साधारण से आग्रह किया गया है कि यदि कोई अपने नजदीकी स्टेशन पर अपने क्षेत्र/ स्थान का स्टॉल लगाना चाहता है तब वह शीघ्र अपने स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक या वाणिज्य निरीक्षक से संपर्क कर स्टॉल लगाने हेतु अपना प्रार्थना पत्र दे सकता है। इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ( कोचिंग )/ मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय /उत्तर रेलवे/ मुरादाबाद के कार्यालय में भी अधिक जानकारी हेतु संपर्क कर सकता है, एक स्टेशन हेतु एक से अधिक प्रार्थना पत्र प्राप्त होने पर लॉटरी द्वारा विक्रेता का चयन किया जाएगा।रेलवे द्वारा पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण तथा उनमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन हेतु “एक स्टेशन एक उत्पाद” पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत का क्रियान्वन किया जा रहा है।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

पारदर्शी व्यवस्था का व्यापक लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, May 19, 2022 नियुक्तियों में ...