Breaking News

मोटू और चिम्पांजी ने की रेलवे स्टेशन को स्वच्छ रखने की अपील

  • मंडल के वाराणसी कैंट स्टेशन पर स्वच्छता सबंधी गतिविधियों का आयोजन

  • कार्टून कैरेक्टर मोटू एवम चिम्पांजी ने कैंट स्टेशन पर किया परिसर स्वच्छ रखने की अपील

लखनऊ। स्वच्छता की दिशा में निरंतर प्रयासरत रहते हुए उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल की ओर से, बुधवार को, उत्तर रेलवे के वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया गया। इसमें सुप्रसिद्ध कार्टून कैरेक्टर मोटू ने यात्रियों एवं आमजन को स्वच्छता के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए उनके बीच स्वच्छता के सन्देश का प्रचार-प्रसार किया गया।

मोटू और चिम्पांजी ने की रेलवे स्टेशन को स्वच्छ रखने की अपील

स्टेशन निदेशक आनंद मोहन की पहल पर प्लेटफार्म नम्बर एक से शुरू हुआ यह अभियान सर्कुलेटिंग एरिया होते हुए प्लेटफार्म नंबर 9 तक चलाया गया। स्टेशन पर आए हुए हज़ारों यात्रियों की भीड़ में कार्टून मोटू विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। बच्चों और महिलाओं ने अपने प्रसिद्ध कार्टून चरित्र के साथ खूब सेल्फी ली। भारत के प्रत्येक प्रांत से वाराणसी आये हुए यात्रियों ने रेल प्रशासन के इस कदम की काफी सराहना की तथा उन्मुक्त भाव से इस विषय पर अपने विचारों को साझा भी किया।

इस कार्यकम में जहरखुरानी को लेकर भी यात्रियों तथा आमजन को जागरूक करते हुए सावधान एवं सतर्क रहने की अपील की गई। आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक एस एन मिश्रा द्वारा जहरखुरानी से बचने एवं किसी भी अनजान व्यक्ति से कुछ भी खाने-पीने की वस्तु नहीं लेने की अपील की गयी साथ ही रंगभूमि संस्था द्वारा यात्रियों से संवाद करते हुए उनको जागरूक करने का कार्य किया गया।

जहरखुरानी को लेकर यात्रियों जागरूक करते हुए सावधान एवं सतर्क रहने की अपील की गई।

प्लेटफार्म नम्बर एक से स्टेशन निदेशक आनंद मोहन, मुख्य टिकट निरीक्षक धर्मेंद्र मिश्रा, ओंकार सिंह, सी एच आई राकेश पाठक, मनोज सिंह, बबलू गिरी एवम स्टेशन के कर्मियों के साथ शुरू हुआ यह अभियान, मुख्य हॉल, बुकिंग हॉल, प्लेटफार्मस होते हुए सर्कुलेटिंग एरिया में आकर समाप्त हुआ। पूरे कार्यकम में यात्रियों विशेषकर बच्चों में मोटू के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची रही।

जबलपुर से आयी ट्रेन से उतरे यात्रियों को स्वच्छता का यह अनूठा विचार खूब पसंद आया तथा उन्होंने इसकी ह्रदय से प्रशंसा करते हुए खुद भी अभियान में अपनी भागीदारी प्रस्तुत की । स्वच्छता जागरूकता के तहत इस अवसर पर अभियान संबंधी एक विशेष गीत भी निरंतर कैंपेन के तहत बजाया जाता रहा। प्लेटफार्म नम्बर पांच एव आठ के यात्रियों की भारी भीड़ ने भी खूब सेल्फी ली तथा मोटू और चिंपैंजी के साथ डांस भी किया।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...