Breaking News

भारत में बढ़ते प्रदूषण को लेकर WHO ने इन 14 शहरों की स्थिति को बताया बेहद निराशा जनक

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में तीन में से एक व्यक्ति घर के भीतर और बाहर असुरक्षित हवा में सांस ले रहा है। वहीं भारत में बढ़ते प्रदूषण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ताजा रिपोर्ट में चौंकाने वाले व चिंताजनक आंकड़े सामने आए हैं। WHO की रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण के मामले में भारत के 14 शहरों की स्थिति बेहद खराब है। इस सूची में उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा शहर कानपुर पहले स्थान पर है। कानपुर के बाद फरीदाबाद, वाराणसी, गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला और जोधपुर शामिल हैं।

पंद्रहवें स्थान पर कुवैत का अली सुबह अल-सलेम शहर है। वर्ष 2010 की विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में प्रदूषित शहरो में भारत की राजधानी को सबसे उच्च पर स्थान पर थी लेकिन उसी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के पेशावर और रावलपिंडी शहर भी थे। लेकिन ताजा आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान ने अपनी स्थिति में सुधार किया है। लेकिन भारत में बढ़ते प्रदूषण का कनैक्शन चीन-पाकिस्तान से माना जा रहा है। एक तरफ विशेषज्ञों का मानना है कि भारत के दिल राजधानी दिल्ली में पंजाब व हरियाणा राज्यों में पराली जलाने से प्रदूषण बढ़ा है लेकिन सोशल मीडिया पर चर्चा है कि भारत में वायु प्रदूषण के पीछे चीन और उसके दोस्त पाकिस्तान का हाथ है।

यह जहरीली हवा भारत की तरफ पाकिस्तान या चीन ने छोड़ी हो सकती है क्योंकि दोनों ही देश भारत से घबराए हुए हैं।भारत ने हमेशा पाकिस्तान को धूल चटाई है और उसे मुंह की खानी पड़ी है। कश्मीर व आतंकवाद के मुद्दे पर भारत की नीतियों से कंगाल पाकिस्तान तिलमिलाया बैठा है। इसलिए माना जा रहा है कि पानियों को लेकर कड़े व भारत विरोधी कड़े कदम उठाने वाले चीन और पाक अब वायु प्रदूषण के जरिए भारत को नुकसान पहुंचाने की फिराक में हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...