Breaking News

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए बुलाये गये विशेष सत्र में नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने किया साक्षात अनुभव

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय की छात्राओं को आज (22 सितंबर) विधानसभा के विशेष मानसून सत्र का साक्षात अनुभव करने का अवसर प्राप्त हुआ। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आज एक विशेष सत्र महिलाओं के लिए आयोजित किया गया था। जिसमें विभिन्न स्कूल-कॉलेज के छात्राओं को भी आमंत्रित किया गया था। जिसमें नवयुग की दर्शनशास्त्र , राजनीति शास्त्र एवं एनसीसी की 30 छात्राओं ने डॉ गीताली रस्तोगी एवं मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में पहली बार विधानसभा का लाइव सत्र देखा।

जिसमें स्वयं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं विपक्ष को भी सदन में चर्चा करते हुए देखा और सदन की कार्यप्रणाली को समझने का प्रयास किया छात्राओं के लिए यह सत्र विशेष रूप से इसलिए भी उपयोगी रहा क्योंकि जिन प्रतिनिधियों को हम चुनकर सदन में भेजते हैं वह किस प्रकार से आम जनता की समस्याओं पर विचार विमर्श करते हैं इसका साक्षात अनुभव करने का अवसर मिला।

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र में प्रत्यक्षदर्शी छात्राओं में महाविद्यालय की छात्राएं वसुंधरा गंगवार, सगलगुण, अर्पिता, पंखुरी, आरती, सोनम, साक्षी, नंदिनी, दीपाली, गरिमा, शालू, यासमीन, रागिनी, अलीशा, महक, दीपांशी, आंचल, काजल, दुर्गा, सलोनी, सुरजीत, पूजा, रिया, गुलशन, हरशीन, कीर्ति, रुचि, आकांक्षा, निशा, प्रियंका सम्मिलित हुई।

छात्राओं के लिए एक ही स्थान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ सभी विभागीय मंत्री एवं विपक्ष को एक ही प्लेटफार्म पर देखने का अनुभव अविस्मरणीय रहा। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय के अनुसार किताबी ज्ञान के अतिरिक्त इस प्रकार की व्यवहारिक शिक्षा छात्राओं के व्यक्तित्व विकास में अत्यंत लाभप्रद होती है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

श्री रामलीला समिति ऐशबाग में हुआ लैमिनेटेड रावण पुतला दहन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिद्धभूमि श्री रामलीला ऐशबाग जहाँ गोस्वामी तुलसीदास ...