Breaking News

“जल ही जीवन कैच दा रेन” कार्यक्रम का मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने लखनऊ में किया शुभारम्भ

लखनऊ। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत जल ही जीवन कैच दा रेन (जल संरक्षण) कार्यक्रम का ग्रामसभा हसनापुर, ब्लाक-गोसाइगंज, लखनऊ में विचार गोष्ठी के माध्यम से जागरूक अभियान का प्रारम्भ किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि पृथ्वी पर जीवन की निरन्तरता के लिए पानी आवश्यक है यह सभी (मनुष्य) पशु-पक्षी, पेड़-पौधे और अन्य सूक्ष्म जीव की आधारभूत आवश्यकता है, जल जीवन का अद्वितीय स्रोत है। यहॉ पानी के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जल शक्ति मंत्रालय के माध्यम से हर घर योजना के अन्तर्गत पूरे प्रदेश के गांवों में पानी आपूर्ति के लिए व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। सिचाई के लिए पानी के कुशल तरीकों माइको और ड्रिप सिचाई, शौकर, पानी के पाइप आदि का प्रयोग करना चाहिए। जल का संरक्षण करने के लिए माता-पिता को अपने बच्चों को पानी बचाने के लिए बताना चाहिए।

हम सभी को स्वयं ही जल बचाने के लिए आगे आना होगा। जैसे कि हमें अपनी जरूरत और आवश्यकता के अनुसार ही पानी का प्रयोग करना चाहिए। लीकज तुरन्त ठीक करायें, कूड़े का निस्तारण सही ढंग से करें, इन सभी को अपने जीवन में प्रयोग में लाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल है तो जीवन है जीवन है तो विश्व है इस भाव को आत्मसात करके हम सबको यह प्रतिज्ञा लेनी होगी कि हम जल का दुरूपयोग किसी भी परिस्थिति में नहीं करेंगे व समाज, गांव तथा पड़ोसियों को भी जल संरक्षण के लिए प्रेरित करेंगे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...