Breaking News

ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे से बदलेगी देश की तस्वीर, ट्रेड डील के साथ इन रक्षा सौदो पर हुए हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार दोपहर हैदराबाद हाउस साझा बयान जारी कर दोनों देशों के बीच समझौता को लेकर अपनी बात रखी है। प्रधानमंत्री मोदी व ट्रंप ने अपने मुलाकात में कई बड़ी घोषणा की है। दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान भी जारी करते हुए बाइलेटरल ट्रेड की पुष्टि की है।

इस वार्ता के दौरान ट्रंप ने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। साझा बयान में ट्रम्प ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को सहमति दी है। दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे और पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे।

जानें दोनों देशों के बीच वर्ता के दैरान की खास बातें-

-ट्रंप ने कहा, ”बीते 2 दिन शानदार रहे, खासकर कल मोटेरा स्टेडियम में। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। वहां सवा लाख लोग थे। वे आपको बहुत प्यार करते हैं। मैंने जब भी मोदी का नाम लिया तो वे खुशी से चिल्लाने लगे। भारतीयों की मेहमाननवाजी याद रहेगी। मोदी यहां बेहतरीन काम कर रहे हैं। गांधीजी के आश्रम में हमें खास अनुभूति हुई। आज राष्ट्रपति कोविंद हमें एक भोज दे रहे हैं।

– इसके अलावा ट्रंप ने कहा, ”जब से मैंने कारोबार संभाला, तब से अमेरिका का निर्यात बढ़ा है, इसके लिए मोदी का शुक्रिया। मेरे कार्यकाल में भारत के साथ 60% व्यापार बढ़ा है। अमेरिका भारत के साथ काम करते हुए बहुत अच्छा महसूस कर रहा है। नशीली दवा के कारोबार को रोकने के लिए हमने समझौता किया है। दबाव की राजनीति न हो, इसका प्रयास होना चाहिए।”

– मोदी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके डेलिगेशन का स्वागत करता हूं। खुशी है कि वे अपने परिवार के साथ आए। बीते 8 महीनों में उनके साथ यह पांचवीं मुलाकात है।

– मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके प्रतिनिधिमंडल का मैं स्वागत करता हूं। मैं जानता हूं कि इन दिनों ट्रम्प काफी व्यस्त हैं। आप भारत आए, इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। उन्होंने कहा, ”हम एक बड़ी ट्रेड डील शुरू करने पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। हम दोनों देश विश्व में कनेक्टिविटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में सहमत हैं। यह एक-दूसरे के नहीं, बल्कि दुनिया के हित में है।”

About News Room lko

Check Also

आईटीसीएम और आईटीआर मिसाइल का उड़ान परीक्षण सफल, ओडिशा के चांदीपुर से हुई लॉन्चिंग, सुखोई से रखी गई नजर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) और एकीकृत परीक्षण ...