Breaking News

सर्दी के मौसम में घने कोहरे के दृष्टिगत पूर्वोत्तर रेलवे ने फाग सेफ डिवाइस तथा दृष्यता जांच का किया प्रावधान

लखनऊ। रेलवे प्रशासन अपने यात्रियों को सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा प्रदान करने के लिये प्रतिबद्ध है। रेलवे आगामी सर्दियों के मौसम में होने वाले घने कोहरे घने कोहरे अनेक सावधानियां बरती जा रही हैं। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा कोहरे को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों में फाग सेफ डिवाइस तथा दृष्यता जांच का प्रावधान किया जा रहा है।

कोहरे में संरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जरूरत के स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पटाखा सिगनल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है तथा कोहरे से प्रभावित क्षेत्र में चलने वाले सभी गाड़ियों के इंजनों पर #फाग_सेफ_डिवाइस की उपलब्धता सुनिष्चित की गई है तथा कोहरे में सिगनल पता चले इसके लिये सिगनल साइटिंग बोर्ड, फाग सिगनल पोस्ट, व्यस्त समपार एवं लिफ्टिंग बैरियर पर पीले एवं काले ल्यूमिस स्ट्रिप की व्यवस्था करायी जा रही है।

स्पष्ट दृष्यता हेतु इनकी पेंटिग करायी जा रही है। गाड़ियो के संरक्षित संचालन हेतु मंडलों में पर्याप्त मात्रा में फाग सेफ डिवाइस की आपूर्ति की गई है। लखनऊ मंडल को 315, इज्जतनगर मंडल को 185 तथा वाराणस मण्डल को 415 फाग सेफ डिवाइस की आपूर्ति की गयी है और सभी इंजनों में फाग सेफ डिवाइस का लगाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।

कोहरे के मौसम में कार्य करने वाले सिगनल मैन को प्रषिक्षित किया जा रहा है। स्टेषनों पर कार्यरत स्टेषन मास्टर द्वारा स्टेषन क्षेत्र में दृष्यता, कोहरे के मौसम में स्टेषन मास्टर द्वारा गाड़ी का लाइन क्लीयर देने से पहले दृष्यता की जांच करने के निर्देष दिये गये हैं। कोहरे के मौसम में अनुमोदित डिजाइन की फ्लैषर टेल लाइट वाली लाल एल.ई.डी. लाइट तथा फ्लैषिंग टेल लैम्प गाड़ियों के पिछले अंतिम एस.एल.आर. में लगाया जाना सुनिष्चित किया जा रहा है।

लोको पायलटों को निर्देषित किया गया है कि वे अपनी गाड़ियों को नियंत्रित गति से चलाते हुए अचानक आने वाले किसी भी अवरोध पर रूकने के लिये सावधान रहें तथा समपारों को नियंत्रित गति से लगातार सीटी बजाते हुए पार करें। रेलवे प्रषासन द्वारा प्रत्येक लोको पायलट के पास प्रत्येक स्टेषन से पहले स्टाप सिगनल का लोकेषन एवं किमी. चार्ट, कार्ड के रूप में अथवा कर्मचारी समय में उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रेलवे प्रशासन द्वारा सभी अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों को कोहरे के मौसम में नियमित अन्तराल पर संरक्षा अभियान, फुट प्लेटिंग, औचक निरीक्षण, रात्रि निरीक्षण एवं काउन्सलिंग करके यह सुनिष्चित करने का निर्देष दिया गया है कि गाड़ी संचलन से संबंधित कर्मचारी सतर्क एवं चौकस है।

रेलवे प्रशासन द्वारा #कोहरे के पूर्व एवं कोहरे के दौरान सुरक्षित एवं सहज परिचालन सुनिष्चित करने के लिये विषेष अभियान चलाया जा रहा है। पटरियों के निगरानी के लिये पेट्रोलिंग के फेरे बढ़ाये गये हैं तथा अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान पायी गयी कमियों को अविलम्ब दूर करने के लिए कहा गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...