Breaking News

प्रदेश के पहले आर्गेनिक हाट में जैविक सब्जियों के सेंटर का उद्घाटन

वाराणसी। करौदी, नंदनगर आईटीआई रोड पर स्थित आर्गेनिक हाट में जैविक सब्जी की शुरुआत की गयी।जिसमें जैविक सब्जियों के उत्पादक प्रमाणित किसानों के उत्पाद रहेंगे।इसका उद्घाटान आज सायंकाल 04 बजे झारखण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नव नियुक्त कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र एवं आईटी, बीएचयू के पूर्व निदेशक प्रो. सिद्घनाथ उपाध्याय ने किया।

उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि बाजार में बहुत ही अंतराल है शुद्ध खाने वाले उपभोक्ता को शुद्ध वस्तुएं उपलब्ध नहीं है और जो जैविक विधि से शुद्ध अनाज सब्जियां फल इत्यादि उगा रहे हैं, उन्हें बाजार में उचित कीमत नहीं मिल पा रही है। इस अंतराल को समाप्त करने के लिए जैविक हाट की जो शुरुआत की गई है वह बहुत ही नेक पहल और सामाजिक उद्यमिता के क्षेत्र में एक आदर्श कोशिश की गई है।

जैविक सब्जियों के उत्पादन के क्षेत्र में जो किसान लगे हुए हैं उन्हें आज ऑर्गेनिक हाट की तरफ से जैविक सब्जियों की बिक्री पटल की शुरुआत के माध्यम से बहुत ही मदद मिलेगी तथा उन्हें अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त होगा एवं शहरी समाज जो दूर खेतों में पहुंचकर के ताजी हरी सब्जियां नहीं पा सकता है उसे बहुत ही मदद अच्छी मदद मिलेगी कि वह किस प्रकार से जैविक विधि से प्राप्त सब्जियों और फलों को अपने नजदीक बीएचयू कैंपस के नजदीक प्राप्त कर सकता है।

ऑर्गेनिक हाट के इस प्रयोग को अतिथियों ने सराहा तथा अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की इस अवसर पर मुख्य रूप से आईआईटीबीएचयू के इनक्यूबेशन सेंटर से जुड़े हुए कई कृषि उत्पादक व व्यवसाई तथा जैविक क्षेत्र में काम कर रहे हैं कई संगठनों के लोग शामिल थे। जिनमें प्रमुख रूप से श्री धर्मेंद्र मिश्र, रोहित सिंह, चंद्रशेखर मिश्र, किसान योगेंद्र पटेल, अभिषेक यादव, विनय कुमार शुक्ल, रोशन सिंह पटेल, संजय शुक्ला, गौरव सिंह, किशोर कांत तिवारी, अवधेश दीक्षित इत्यादि लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

पोषण पाठशाला 26 मई को : छह माह तक पानी नहीं केवल स्तनपान का दिया जाएगा संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 औरैया। बाल ...