Breaking News

इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल के रोल में वृद्धि

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश में पिछली बार कोरोना आपदा प्रबंधन के अंतर्गत इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्डप कण्ट्रोल सेण्टर उपयोगी साबित हुआ था। इसकी स्थापना करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य था। प्रदेश स्तर के अलावा जनपदों में भी इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर स्थापित किये गए थे। कोरोना लहर के दूसरे चरण में इस व्यवस्था को अधिक प्रभावी बनाना आवश्यक है। क्योंकि इस बार का प्रको

प पहले की अपेक्षा व्यापक है। इस चरण में प्रभावी नियंत्रण ना हुआ तो स्थिति गंभीर हो सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे है। उनका कहना है कि पिछली बार कोरोना की शुरुआत के समय उससे मुकाबले की कोई व्यवस्था नहीं थी। फिर भी युद्ध स्तर पर तैयारी की गई। जिससे कोरोना के विरुद्ध जंग चलाने में सहायता मिली। वही संसाधन व अनुभव इस समय उपयोगी साबित होंगे। इस क्रम में योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को इनके बेहतर क्रियान्वयन के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से किए जा रहे सम्पर्क,कोविड पाॅजिटिव मरीजों को भर्ती करने हेतु चिकित्सालय का आवंटन,एम्बुलेंस के मूवमेन्ट तथा कोरोना कफ्र्यू के क्रियान्वयन सम्बन्धी कार्यकलापों को देखा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज को आवंटित किए गए अस्पताल की जानकारी तत्काल दी जाए। कोरोना संक्रमित मरीज को यथाशीघ्र एम्बुलेंस सुलभ कराने के लिए एम्बुलेंस की संख्या में वृद्धि की जाए। साथ ही जरूरतमंद मरीज को जल्द से जल्द एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के लिए इनके मूवमेन्ट को ट्रैक किया जाए।

इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से कंटेनमेंट जोन संबन्धी व्यवस्था को माॅनीटर किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में आवागमन सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में नागरिकों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन में मूवमेंट कण्ट्रोल के लिए भी निगरानी समितियों का सहयोग लिया जाए।

उन्होंने नगर निगम को व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्यारह अप्रैल से प्रारम्भ किए जा रहे विशेष टीका उत्सव में लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग करते हुए ऐसे व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा सरकार की कुरीतियां प्रदेशवासियों को पड़ रहीं भारी: अखिलेश यादव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *