Breaking News

IND vs WI: वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज, टीम इंडिया के उतरेंगे 11 खिलाड़ी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच आज दोपहर 1:30 बजे से शुरू हो गया। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत प्रबल दावेदार के रूप में उतरा है। टीम इंडिया की नजरें कैरेबियाई टीम के खिलाफ लगातार 10वीं बाईलेटरल वनडे सीरीज जीतने पर टिकी होंगी। आइए एक नजर डालते हैं कि भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में उतरता है।

ओपनर-

धवन की गैर-मौजूदगी में वनडे सीरीज में भी पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और केएल राहुल को सौंपी जा सकती है। धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान लगी चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं। मयंक अग्रवाल को धवन के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और देखना यह होगा कि उन्हें वनडे क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिलता है या नहीं। कर्नाटक का यह बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में था और डिंडीगुल में तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच खेलने के बाद टीम से जुड़ा है।

नंबर 3-

नंबर 3 पर खुद कप्तान विराट कोहली उतरेंगे। वनडे से पहले खेले गए टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में विराट कोहली ने ताबड़तोड़ 29 गेंदों में नाबाद 70 रनों की पारी खेली थी। कोहली के फैंस को उनसे वनडे सीरीज में भी वैसी ही तूफानी बैटिंग की उम्मीद होगी।

नंबर 4-

श्रेयस अय्यर मौकों का फायदा उठाने में सफल रहे हैं और उम्मीद है कि उन्हें चौथे नंबर पर बरकरार रखा जाएगा। यह स्थान पिछले कुछ समय से चर्चा का केंद्र रहा है। अंबति रायडू और विजय शंकर सहित कई खिलाड़ियों को इस स्थान पर आजमाया गया जिसके बाद अय्यर इस क्रम पर अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में जुटे हैं।

नंबर 5-

सभी की नजरें विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी टिकी होंगी जो पिछले कुछ समय से बल्ले और ग्लव्स के साथ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। पहले वनडे के जरिए उन्हें एक बार फिर कोहली और टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने का मौका मिलेगा। ऋषभ पंत पर विकेट कीपिंग और नंबर 5 पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा।

ऑलराउंडर-

निचले क्रम में केदार जाधव को नंबर 6 पर मौका मिल सकता है। टीम इंडिया के लिए केदार जाधव एक अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज का विकल्प भी उपलब्ध कराते हैं। मुंबई के 26 साल के ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी-20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के बाद वनडे में डेब्यू का मौका मिल सकता है। शिवम दुबे नंबर 7 पर उतर सकते हैं।

स्पिन डिपार्टमेंट-

इस मैच में स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव खेलते नजर आ सकते हैं। यह भी देखना होगा कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी को चेपॉक स्पिन की अनुकूल पिच पर एक बार फिर साथ खेलने का मौका मिलता है या नहीं। ये दोनों पिछली बार वर्ल्ड कप में एक साथ खेले थे।

स्पिन डिपार्टमेंट-

इस मैच में स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव खेलते नजर आ सकते हैं। यह भी देखना होगा कि युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी को चेपॉक की स्पिन की अनुकूल पिच पर एक बार फिर साथ खेलने का मौका मिलता है या नहीं। ये दोनों पिछली बार वर्ल्ड कप में एक साथ खेले थे।

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है-

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी।

About Samar Saleel

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...